Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

MBS पर लगा गंभीर आरोप – नेतन्याहू ने साथ जॉर्डन के किंग को हटाने के लिए रची थी साजिश

- Advertisement -
- Advertisement -

जॉर्डन किंग अब्दुल्ला के त’ख़्तापलट की साजिश को लेकर नया खुलासा हुआ है। जिसमे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का नाम सामने आया है। त’ख़्तापलट की इस साजिश में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का पूर्व इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साथ दिया था।

डेविड इग्नाटियस ने वाशिंगटन पोस्ट मे लिखे लेख “Inside the palace intrigue in Jordan and a thwarted ‘deal of the century” में कहा कि जॉर्डन के पूर्व क्राउन प्रिंस हमजा बिन हुसैन के जरिये किंग अब्दुल्ला द्वितीय को बाहर करने की साजिश कथित तौर पर सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा समर्थित थी।

उन्होने कहा कि तथाकथित “डील ऑफ सेंचुरी” पर किंग अब्दुल्ला की आपत्ति के बाद उन्हें कमजोर करने की साजिश का यही कारण था। योजना की सफलता और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा करने के लिए एक नई व्यवस्था की आवश्यकता थी जो अल-अक्सा मस्जिद के जॉर्डन या हाशमाइट कस्टोडियनशिप को विस्थापित करने की कोशिश करेगी।

अब्दुल्ला ने “डील ऑफ सेंचुरी” को लेकर कहा था कि “मैं जेरूसलम पर अपनी स्थिति कभी नहीं बदलूंगा … अन्य लोग क्या कहते हैं। जेरूसलम और पवित्र स्थलों के प्रति हमारा ऐतिहासिक कर्तव्य है। … क्या विदेशों से मुझ पर दबाव है? विदेश से मुझ पर दबाव है।

उन्होने कहा, “मैं, एक हाशमी के रूप में, मैं जेरूसलम को कैसे पीछे छोड़ सकता था या जाने दे सकता था? असंभव। … लोग ‘”डील ऑफ सेंचुरी” ‘ या एक वैकल्पिक मातृभूमि के बारे में बात करते हैं। कैसे? क्या हमें आवाज नहीं मिलती है?” कहा जाता है।

नेतन्याहू ने किंग अब्दुल्ला को कमजोर करने के लिए एमबीएस और कुशनर के साथ मिलकर काम किया। इस बारे में एक पूर्व अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने कहा था: “यह हम नहीं हैं। यह हमारे सामने से आ रहा है,” जिसका अर्थ है कि यह नेतन्याहू थे जो साजिश का हिस्सा थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles