Saturday, July 24, 2021

 

 

 

ओटोमन सुल्तान महमद का पोर्ट्रेट लंदन में होने जा रहा नीलाम

- Advertisement -
- Advertisement -

ओटोमन सुल्तान महमद II का चित्र, जिसे इतालवी चित्रकार ने 1480 में बनाया था, को क्रिस्टी द्वारा लंदन में 25 जून को नीलामी के लिए रखा जाएगा।

क्रिस्टी के नीलामी घर के अधिकारियों में से एक सारा प्लंबली ने अनादोलु एजेंसी को बताया कि यह पोर्ट्रेट नीलामी घर के इस्लामिक और भारतीय कला संग्रह का हिस्सा है। प्लंबली ने कहा कि चित्र के महान रहस्यों में से एक सुल्तान मेहमेद द्वितीय के बगल में दर्शाया गया दूसरा आंकड़ा है।

यह कहते हुए कि चित्र 15 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में बनाया गया था, यह सुल्तान मेहमेद द्वितीय युग के दौरान चित्रित केवल तीन चित्रों में से एक है। मेहमेद द्वितीय की अन्य प्रसिद्ध पेंटिंग इतालवी चित्रकार जेंटाइल बेलिनी द्वारा बनाई गई थी और लंदन में नेशनल गैलरी के संग्रह में है।

मेहमेद द्वितीय, तुर्क सुल्तान है जिसने इस्तांबुल पर विजय प्राप्त की और फतह (विजेता) की उपाधि प्राप्त की। वह केवल 21 वर्ष का था जब उसने बीजान्टिन साम्राज्य का अंत किया और बाद में बोस्निया के रूप में अपनी विजय को बढ़ाया।

ऐसा माना जाता है कि मेहमत फ़ारसी, अरबी, प्राचीन ग्रीक और इटैलियन भाषा बोलते थे। जिसे कई लोगों द्वारा एक संकेत के रूप में देखा जाता है, जो पश्चिम और पूर्व में समान रूप से एक साम्राज्य बनाने की उसकी इच्छा को दर्शाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles