Thursday, June 24, 2021

 

 

 

पहली बार UAE पहुंचे पोप फ्रांसिस ने मुस्लिमों के साथ संवाद कर रचा इतिहास

- Advertisement -
- Advertisement -

अबूधाबी। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के ऐतिहासिक दौरे पर पहुंचे पोप फ्रांसिस का सोमवार को यहां शाही अंदाज में स्वागत किया गया। आलीशान राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर उन्हें तोपखाने की सलामी दी गई, जबकि वायुसेना के विमानों ने आकाश में पीले और सफेद रंग के धुंए का गुबार बनाया। ये वेटिकन के ध्वज के रंग हैं।

फ्रांसिस इस्लाम की जन्मस्थली अरब प्रायद्वीप की यात्रा करने वाले पहले पोप हैं। राष्ट्रपति भवन में पोप के स्वागत के लिए अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायद अल-नाहयान के अलावा यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम भी मौजूद थे।

इस दौरान वेटिकन व यूएई के राष्ट्रगान बजाए गए और यूएई के अन्य नेताओं से पोप का परिचय कराया गया। वह अबूधाबी की शेख जायद मस्जिद में एक धार्मिक सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। मंगलवार को रोम लौटने से पहले पोप अबूधाबी के स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रार्थना सभा भी करेंगे। इसमें करीब एक लाख 35 हजार कैथोलिक शामिल होंगे। यूएई में करीब दस लाख कैथोलिक ईसाई रहते हैं।

पोप के अबू धाबी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन जायद के साथ बातचीत में यमन का मुद्दा उठाने की उम्मीद है। यमन युद्ध से तबाह हो गया है, जिसमें यूएई एक अहम भागीदार है। शेख मोहम्मद ने सोमवार को कहा कि यूएई के शासक ‘‘सहिष्णुता से भरे हमारे देश’’में पोप से मिलकर ‘खुश हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने सहयोग बढ़ाने, बातचीत को ठोस करने, सहिष्णुता, मानव सह-अस्तित्व और लोगों तथा समाज के लिये शांति, स्थिरता और विकास हासिल करने के लिये महत्वपूर्ण पहल पर चर्चा की।’’

अबू धाबी की धरती पर रविवार रात को कदम रखकर इतिहास बनाने वाले पोप फ्रांसिस ने कहा, ‘‘ वह एक भाई के तौर पर आए हैं, ताकि एकसाथ वार्ता का पन्ना लिख सकें और शांति के पथ पर साथ मिलकर चल सकें।’’ इस अवसर पर पोप ने वली अहद को 1219 में सेंट फ्रांसिस असीसी और मिस्र के सुल्तान मलिक अल-कामिल के बीच मुलाकात का फ्रेम किया हुआ पदक भेंट किया। शेख मोहम्मद ने बदले में उन्हें उस भूखंड का दस्तावेज दिया, जिसपर यूएई में प्रथम चर्च का निर्माण किया गया था।

पोप सोमवार को काहिरा के अल अजहर सुन्नी इस्लाम के प्रतिष्ठित आसन के इमाम शेख अहमद अल-तय्यब से मिलने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles