Sunday, December 5, 2021

तुर्की हागिया सोफिया को दे सकता है मस्जिद का दर्जा, US बोला – संग्रहालय के रूप में बनाए रखे

- Advertisement -

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को तुर्की से इस्तांबुल में हागिया सोफिया को एक संग्रहालय के रूप में बनाए रखने का आग्रह किया। वह भी ऐसे समय में जब उम्मीद की जा रही है कि देश की सर्व्वोच अदालत के फैसले के बाद इसे एक मस्जिद के रूप में अपनी स्थिति बहाल करने का कानूनी आधार मिला सकता है।

बता दें कि 1934 तक 500 साल तक मस्जिद बनने से पहले 900 साल तक हागिया सोफिया ईसाई जगत का प्रमुख गिरजाघर था, जब इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया था।

राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की मस्जिद की स्थिति को बहाल करने का प्रस्ताव दिया है, जो कि ईसाई बाइजेंटाइन और मुस्लिम ओटोमन साम्राज्यों और आज तुर्की के सबसे अधिक प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है।

इस मुद्दे पर एक बयान में, पोम्पेओ ने पहली बार “एक उत्कृष्ट तरीके से” इमारत को चलाने के लिए तुर्की सरकार की प्रशंसा की, लेकिन आगाह किया कि इसकी स्थिति में बदलाव से इसकी विरासत कम हो जाएगी।

पोम्पेओ ने कहा, “हम तुर्की सरकार से एक संग्रहालय के रूप में हागिया सोफिया को बनाए रखने के लिए जारी रखने का आग्रह करते हैं, क्योंकि यह विश्वास परंपराओं और विविध इतिहास का सम्मान करने की प्रतिबद्धता है जो तुर्की गणराज्य में योगदान देता है, और यह सुनिश्चित करना है कि यह सभी के लिए सुलभ रहे।”

अदालत गुरुवार को वर्तमान स्थिति को चुनौती देने के लिए तैयार है, जो मुस्तफा केमल अतातुर्क द्वारा स्थापित आधुनिक धर्मनिरपेक्ष तुर्की राज्य के शुरुआती वर्षों में 1934 में एक संग्रहालय में इसके रूपांतरण की वैधता को विवादित करती है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles