Monday, May 17, 2021

सऊदी अरब में सत्ता परिवर्तन की तैयारी, सत्ता के लिए घमासान तेज़

- Advertisement -

4bk15749e5d36f2kzu_620C350

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद ने अपने पुत्र को सत्ता सौंपने की योजना बना ली है। सिंहासन पर बैठने के लिए मोहम्मद बिन सलमान हालांकि दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन उन्हें सऊदी अरब का रक्षा मंत्री बनाने की घोषणा के साथ ही सऊदी अरब का बेताज बादशाह समझा जाने लगा था।

(फ़ार्स) खाड़ी मामलों की संस्था की रिपोर्ट के मुताबिक़, 80 वर्षीय अस्वस्थ राजा अपने बेटे मोहम्मद को सत्ता सौंपना चाहते हैं।

संस्था की रिपोर्ट में इसके लिए कोई निर्धारित तिथि की ओर संकेत नहीं किया गया है, लेकिन उसमें उल्लेख किया गया है कि एक अनुमान के मुताबिक़, सऊदी अरब में सत्ता हस्तांतरण कुछ हफ़्तों में हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार, मोहम्मद बिन सलमान को सऊदी अरब का नरेश घोषित करते ही वर्तमान युवराज मोहम्मद बिन नायफ़ को युवराज और गृह मंत्री के पदों से हटा दिया जाएगा।

यह रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है, जब सऊदी अरब में सत्ता के लिए घमासान जारी है। किंग सलमान ने सत्ता संभालते ही अपने बेटे मोहम्मद को रक्षा मंत्री का पद सौंप दिया था।

वर्तमान तेल मंत्री अली अल नईमी के स्थान पर किंग सलमान के दूसरे बेटे अब्दुल अज़ीज़ को तेल मंत्री बनाने के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। नईमी आले सऊद परिवार से नहीं हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक़, हालिया दिनों में किंग सलमान अपने बेटे को सिंहासन पर बैठाने के लिए अपने भाईयों का समर्थन जुचाने में लगे हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles