modi12

modi12

अबूधाबी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबूधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाक़ात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.

पीएम मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में जॉर्डन से शनिवार को यहां पहुंचे. हवाई अड्डे पर अबू धाबी के शहजादे और शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने उनकी अगवानी की. बिन जायद अल नह्यान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना दोस्त बताया और कहा कि यह पीएम मोदी के दूसरे घर जैसा है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

वहीं यूएई सैन्य बल के उप शीर्ष कमांडर मोहम्मद बिन जायद ने ट्वीट किया,‘‘हम आपने देश के अतिथि और मूल्यवान मित्र भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यूएई में गर्मजोशी से स्वागत करते हैं.’’

भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया, ‘नायब शहजादे ने प्रधानमंत्री अपने दोस्त जैसा बताया. इसके साथ उन्होंने कहा कि अबू धाबी उनका दूसरा घर है.’ गोखले ने इसके साथ ही कहा, ‘इसमें खास बात यह थी जब कई मौकों पर उन्होंने कहा कि यूएई को बनाने में भारतीयों का बड़ा योगदान है, जिसकी अबू धाबी का हर नागरिक सराहना करता है.’

भारतीय दूतावास से जारी एक बयान में कहा गया कि इंडियन कंसोर्टियम (ओवीएल, बीपीआरएल और आईओसीएल) तथा अबूधाबी नेशलन ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. इसमें कहा गया कि यह यूएई के अपस्ट्रीम ऑयल सेक्टर में पहला भारतीय निवेश है. इसके अलावा श्रमशक्ति, रेलवे तथा आर्थिक क्षेत्र में दोनों देशों के बीच समझौते किए गए.

मोदी का आज (11 फरवरी) दुबई में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.  वह अबू धाबी में एक मंदिर के भूमि पूजन समारोह में भी शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी दुबई के विश्व सरकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जहां भारत इस साल सम्मानित अतिथि है. यूएई से मोदी ओमान जाएंगे.

Loading...