paradise papers logo icij 759
paradise papers logo icij 759
पनामा पेपर्स के बाद एक बार फिर से टैक्सचोरी कर विदेशों में पैसे छुपाने वालों के नामों का बड़ा खुलासा हुआ है. इन नामों में दुनिया भर के प्रभावशाली व्यक्तियों के नाम शामिल है. जिनमे कई भारतीय भी है.
‘पैराडाइज पेपर्स’ में 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इस लिस्ट में कुल 714 भारतीयों के नाम शामिल हैं. इसके अलावा इस लिस्ट में कुल 180 देशों के नाम हैं. जिसमें भारत 19वें नंबर पर है.
ध्यान रहे 96 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर इंटरनैशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने ‘पैराडाइज पेपर्स’ नामक दस्तावेजों की छानबीन की है.
जिन दस्तावेजों की छानबीन की गई है, उनमें से ज्यादातर बरमूडा की लॉ फर्म ऐपलबाय के हैं. 19 साल पुरानी यह कंपनी वकीलों, अकाउंटेंट्स, बैंकर्स और अन्य लोगों के नेटवर्क की एक सदस्य है.
खास बात यह है कि ऐपलबाय का दूसरी सबसे बड़ी क्लाइंट एक भारतीय कंपनी है, जिसकी दुनियाभर में करीब 118 सहयोगी कंपनियां हैं. इस खुलासे में वर्तमान में केंद्र सरकार में विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा और बॉलिवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का भी नाम सामने आया है.
इसके अलावा बीजेपी के राज्यसभा सांसद और कारोबारी आरके सिन्हा की कंपनी एसआईएस सिक्यॉरिटीज का नाम भी सामने आया है. पैराडाइज पेपर्स लीक में अभिनेता संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त के पुराने नाम नाम दिलनशीं का भी जिक्र है.
Loading...