Tuesday, December 7, 2021

डोनाल्ड ट्रंप की हार पर फिलिस्तीनी खुश, लेकिन बिडेन की जीत पर सतर्क भी

- Advertisement -

वाशिंगटन: अमेरीका के राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में डेमोक्रैटिक उम्मीदवार जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन ने रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराते हुए जीत दर्ज की है। बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे।

डोनाल्ड ट्रंप की हार को लेकर फिलिस्तीन खुश नजर आ रहे है। हालांकि फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास की कोई तत्काल प्रतिक्रिया नहीं आई  लेकिन अब्बास के सामने पहला महत्वपूर्ण निर्णय यह है कि क्या वह यूएसए के साथ राजनीतिक संपर्क फिर से शुरू करेंगे।

तीन साल पहले अब्बास ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के व्हाइट हाउस के साथ संपर्क खत्म कर दिये थे, उन्होंने इजरायल को लेकर पूर्वाग्रह का आरोप लगाते हुए ट्रम्प के फैसले की आलोचना की। जिसमे दशकों की अमेरिकी नीति को बदलते हुए इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी और अमेरिकी दूतावास को शहर में स्थानांतरित कर दिया।

दिग्गज वार्ताकार और फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन की कार्यकारी समिति के सदस्य हनन अशरवी ने कहा, “हम चमत्कारी परिवर्तन की उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन कम से कम हम ट्रम्प की खतरनाक विनाशकारी नीतियों की पूरी तरह से रोक लगाने की उम्मीद करते हैं।”

उन्होने कहा, “यह कार्यप्रणाली बदलने का समय है,”। “उन्हें कार्यप्रणाली में बदलाव करना चाहिए और कानूनी, समानता और न्याय के आधार पर फिलिस्तीनी सवाल से निपटना चाहिए, न कि इजरायल समर्थक समर्थक लॉबी या जो भी हो, के जवाबों के आधार पर।”

फिलिस्तीनी सुरक्षा के पूर्व प्रमुख और अबू धाबी में स्थित सरकार के मंत्री मोहम्मद दहलान ने कहा कि बिडेन की जीत “शांति के लिए एक नया क्षितिज खोलेगी जो द्वि-राज्य समाधान पर आधारित है क्योंकि बिडेन ने अपने चुनाव अभियान के दौरान वादा किया था।”

हालाँकि, दहलान, जो निर्वासन में रह रहे हैं और उनके पार्टी नेता, अब्बास के पक्ष में हैं, ने आंतरिक सुधारों का आह्वान किया।

उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में कहा, “ट्रम्प के खतरे को दूर करना पर्याप्त नहीं है, हमें डिवीजनों को समाप्त करके अपने आंतरिक असंतुलन को दूर करना होगा और नए संस्थानों और वैध नेताओं का चुनाव करना होगा।”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles