5a27193bfc7e9371298b4567

5a27193bfc7e9371298b4567अमेरिकी सरकार कुछ समय बाद अपने दूतावास को तेल अवीव से यरूशलेम स्थानांतरित करने पर, फिलिस्तीनी प्राधिकरण (एफएटीए) ने अपने अधिकारों और यरूशलेम को अपनी राजधानी से किसी भी विनाशकारी प्रभाव से वंचित करने पर चेतावनी दी।

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के प्रवक्ता अबूरदीना ने फ्रांस की समाचार एजेसी को बताया कि अमेरिका यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप मे स्वीकार करके शांति प्रक्रिया को नष्ट कर देगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी दूतावास का तेल अवीव से यरूशलेम स्थानांतरित होने से शांति प्रक्रिया के लिए खतरा है और यह भविष्य मे क्षेत्र को अस्थिरता की ओर ले जाएगा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

अबूरदीना ने कल अपने एक बयान में कहा, कि हर निष्पक्ष समाधान मे पूर्वी यरूशलेम फिलिस्तीन की राजधानी होना चाहिए और अपने पवित्र स्थानों के साथ शुरुआत किसी भी समाधान और योजना का अंत है, जो क्षेत्र को विनाश से बचाएगा।

फिलीस्तीनी प्राधिकरण के प्रवक्ता ने कहा कि फिलिस्तीनी मामले के समाधान तक पहुंचने में विफलता से क्षेत्र में तनाव और हिंसा बाकी रहेगी। फिलिस्तीन की अंतर्राष्ट्रीय वैधता, और यहूदी कालोनीयो की अवैधता के निपटान के प्रस्ताव पर समस्याओं को सुलझाने और अमेरिकी अरब संबंधों को पुन: उठाने के लिए उपयुक्त स्थान प्रदान करता है।

अबूरदीना ने जोर दिया कि फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास दो स्वतंत्र राज्यों के गठन के आधार पर सिर्फ शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसी संदर्भ में, दो इजरायली मंत्रियों ने गुरुवार को आशा व्यक्त की कि ट्रम्प ने अपने चुनावी अभियान में वादा किया था, इस अनुचित स्थिति को समाप्त कर दिया और अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित कर दिया।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेनिस ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम ले जाने पर विचार कर रहे है।

अमेरिकी कांग्रेस ने 199 5 में एक कानून पारित किया था, जिसके तहत यरूशलेम को इजरायल की राजधानी स्वीकार किया जाए और अमेरिकी दूतावास को वहां स्थानांतरित किया जाए, लेकिन यह कानून राष्ट्रीय सुरक्षा के अनुरूप था, जिसके कारण अमेरिकी राष्ट्रपति ने दूतावास के हस्तांतरण को 6 महीने के लिए स्थगित करने की अनुमति दी।

तब से अमेरिका के राष्ट्रपतियों ने नियमित रूप से साल मे दो बार दूतावास का स्थानांतरण न करने वाले बिल पर हस्ताक्षर किए जैसा कि पिछले साल डोनाल्ड ट्रम्प ने भी किया था।

Loading...