Thursday, June 17, 2021

 

 

 

फिलिस्तीन की मदद को आगे आया रूस, कोरोना से निपटने के लिए दी स्पुतनिक लाइट वैक्सीन

- Advertisement -
- Advertisement -

इजरायल के खिलाफ जारी जंग में फिलिस्तीन के साथ हर दम खड़े रहने वाले रूस ने एक बड़ा ऐलान किया है। रूस कोरोना से निपटने के लिए फिलिस्तीन को स्पुतनिक लाइट वैक्सीन उपलब्ध कराएगा। फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सिंगल डोज वाली स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को मंजूरी दी है।

फिलिस्तीन ने इस सप्ताह अपने COVID-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले टीका लगाया गया। फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसे रूस के स्पुतनिक वी कोरोनावायरस वैक्सीन की 10,000 खुराक मिली है।

स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला ने एक बयान में कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों के बाद 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्होने वॉयस ऑफ फिलिस्तीन रेडियो को बताया कि आपूर्ति 5,000 लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त होगी, जिनमें से प्रत्येक को दो शॉट दिए जाएंगे।

शिपमेंट को इज़राइल में भेजा गया था और वहां से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी हब शहर रामल्लाह ले जाया गया था। अलकैला ने कहा कि चीन से टीकों की एक खेप भी आएगी, लेकिन कोई तारीख या कौन सा टीका नहीं बताया।

रूस का दावा है कि उसकी स्पूतनिक लाइट वैक्सीन का इंजेक्शन लगाने के 28 दिनों के बाद विश्लेषण किए गए आंकड़ों के अनुसार 79.4 फीसदी प्रभावी है।  रूस का यह भी कहना है कि स्पूतनिक सिंगल डोज वैक्सीन दुनियाभर में मौजूद दो डोज वाली कई कोरोना वैक्सीन से ज्यादा प्रभावी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles