Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

पाकिस्तान का दावा – हमारी सीमा में घुस रही भारतीय पनडुब्बी को लौटाया

- Advertisement -
- Advertisement -

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तानी नौसेना ने मंगलवार को दावा किया कि उसने अपने देश के जलक्षेत्र में घुसने की एक भारतीय पनडुब्बी की कोशिश को नाकाम कर दिया। इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी पाकिस्तान ने जारी किया है।

पाकिस्तानी नेवी के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा कि इस पनडुब्बी को निशाना नहीं बनाया गया क्योंकि पाकिस्तान सरकार शांति की नीति पर चल रही है। हालांकि नेवी प्रवक्ता ने इस घटना से जुड़ी और कोई जानकारी साझा नहीं की। ये भी नहीं बताया गया कि ये पनडुब्बी कहां पर देखी गई थी। यह भी स्पष्ट नहीं हो सका कि ये पनडुब्बी जलसीमा के 12 नॉटिकल मील (22 किलोमीटर) के भीतर थी या उसके 200 नॉटिकल मील (370 किमी) के बाहर थी

अंतरराष्ट्रीय समझौतों के मुताबिक किसी देश के तट से 12 नॉटिकल मील तक के क्षेत्र पर उस देश का अधिकार होता है। तट से 200 नॉटिकल मील दूर के बाद आरक्षित आर्थिक क्षेत्र होता है। इस क्षेत्र पर उस देश का केवल आर्थिक अधिकार होता है।

गौर करने वाली बात यह है कि पाक की ओर से यह दावा ऐसे समय में आया जब भारतीय नौसेना के चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने चेतावनी दी थी कि इस तरह की रिपोर्ट हैं कि आतंकियों को ट्रेनिंग दी जा रही है कि वह पानी के रास्ते हमला कर सके।

पाकिस्तान का कहना है कि 2016 के बाद यह पहली बार है जब किसी भारतीय पनडुब्बी ने उनकी जलसीमा में घुसने की कोशिश की और इसे वापस भेज दिया गया हो। हालांकि पाकिस्तान के इस दावे पर भारत की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

रक्षा विश्लेषकों का कहना है कि पाकिस्तान जिस जगह का विडियो जारी कर भारतीय पनडुब्बी के सीमा क्षेत्र में घुसने का दावा कर रहा है, वह भ्रामक है। जिस क्षेत्र को पाकिस्तान अपनी सीमा बता रहा है, वह अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र होने के कारण वहां पाकिस्तान को भारतीय पनडुब्बी को पकड़ने या छोड़ने का अधिकार नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles