Thursday, October 21, 2021

 

 

 

पाकिस्तान: बुद्ध की मूर्ति को नष्ट करने वाले 4 लोग गिरफ्तार

- Advertisement -
- Advertisement -

पेशावर : उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में एक ऐतिहासिक बौद्ध स्थल के पास निर्माण कार्य करते हुए बुद्ध की एक प्राचीन प्रतिमा को नष्ट करने के आरोप में पुलिस ने शनिवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया।

मर्दन जिले में गिरफ्तारी के घंटों बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें एक आदमी को एक मूर्ति को हथौड़े से तोड़ते हुए दिखाया गया था।

स्थानीय पुरातत्वविदों ने बाद में यह निर्धारित किया कि बुद्ध प्रतिमा ऐतिहासिक मूल्य की थी। देश के पुरावशेष कानूनों के तहत आरोपित पुरुष, दोषी पाए जाने पर पांच साल तक जेल की सजा काट सकते हैं। पुलिस ने कहा कि कानून किसी भी पुरावशेष को नुकसान पहुंचाने पर रोक लगाते हैं।

अब्दुल समद खान, जो प्रांत के पुरातत्व विभाग के प्रमुख हैं ने कहा कि “हमने पुरातात्विक मूल्य का आकलन करने के लिए नष्ट हुए बुद्ध के टुकड़ों को अपनी हिरासत में ले लिया है, लेकिन जाहिर है कि यह एक प्राचीन था। हमने इसे दुर्भाग्य से खो दिया।”

पुलिस ने कहा कि वे आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं, जो स्थानीय निवासी हैं, उन्होंने अधिकारियों को सूचना देने के बजाय बुद्ध को क्यों नष्ट किया। यह घटना तखत भाई से दूर नहीं हुई थी, जो एक पहाड़ी क्षेत्र था।

जो कभी गंधार, एक महत्वपूर्ण बौद्ध साम्राज्य का हिस्सा था, जो आधुनिक पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 1,000 साल पहले फैला था। पाकिस्तान के पास एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है, लेकिन उसके पास पर्याप्त सुरक्षा के लिए संसाधन नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles