arif alvi 850 620x400

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार आरिफ अल्वी ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। पेशे से डेंटिस्ट रहे आरिफ प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी माने जाते हैं। आरिफ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल हैं।

पीटीवी न्यूज के मुताबिक सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार आरिफ अल्वी ने मंगलवार (4 सितंबर) को देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता। नेशनल असेंबली और सीनेट के कुल 430 वोटों में से आरिफ को 212 (49.3%) वोट मिले।

उन्होंने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के उम्मीदवार ऐतजाज अहसान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के मौलाना फजलुर रहमान को हराया। रहमान को 131 और 81 वोट मिले जबकि 6 वोट रद्द कर दिए गए।बलूचिस्तान के नव निर्वाचित सांसदों के डाले गए 60 मतों में से अलवी को 45 मत मिले।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

imran

पीपीपी के प्रभाव वाली सिंध विधानसभा में अहसन को 100 मत मिले, जबकि अलवी को 56 मतों से संतोष करना पड़ा। रहमान के पक्ष में केवल एक मत पड़ा। खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में अलवी को कुल 109 में से 78 मत मिले। वहीं रहमान और अहसन को क्रमश: 26 और पांच मत मिले।

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद आरिफ ने इमरान खान का शुक्रिया जताया। अपने भाषण में उन्होंने कहा, “मैं केवल अपनी पार्टी नहीं बल्कि पूरे देश और हर पार्टी का राष्ट्रपति हूं। सभी का मुझ पर एक सा हक है।” आरिफ 9 सितंबर को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल 8 सितंबर को खत्म हो रहा है।

आरिफ ने कहा कि वे पूरे विपक्ष समेत सभी को शपथ ग्रहण में बुलाएंगे। उन्होंने कहा कि मेरा राजनीतिक जीवन 1967 में अयूब खान के वक्त शुरू हुआ। तब से लेकर अब तक देश राजनीतिक रूप से काफी जागरूक हुआ है। आरिफ 2006 से 2013 तक पीटीआई के महासचिव रहे। इस बार उन्होंने कराची से चुनाव जीता था। 2013 में भी नेशनल असेंबली के सदस्य रहे थे।

Loading...