Friday, August 6, 2021

 

 

 

कतर के शाही परिवार के सदस्यों को पाकिस्तान ने किया गिरफ्तार, जानिए वजह

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तान की पुलिस ने बलूचिस्तान प्रांत के नुकी जिले में अवैध रूप से शिकार करने वाले सात कतरी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में सत्तारूढ़ अल-थानी परिवार के सदस्य शामिल हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, नकी उपायुक्त अब्दुर रज्जाक ससोली ने बताया कि गिरफ्तार किए गए विदेशियों के पास लाइसेंस या अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं था।पिछले हफ्ते, पाकिस्तान टुडे ने बताया कि बलूचिस्तान में चार कतरों सहित 12 लोगों को ऐसे ही अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया था।

दशकों तक, नरम कूटनीति, कतर के शाही परिवारों के साथ-साथ संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब ने पाकिस्तान में हूबारा बस्टर्ड, एक शर्मीली, दुर्लभ पक्षी के आकार का शिकार किया है।

वे आमतौर पर शिकारी बाज़ पक्षी का उपयोग करके शिकार किए जाते हैं – बाज़ एक प्राचीन खेल है जो विशेष रूप से इमरती और कतरी एलाइट्स के बीच लोकप्रिय है। यूएई अपने स्वयं के पासपोर्ट इसकी तस्वीर जारी करता है और कभी-कभी ये पक्षी हवाई जहाज के केबिन में अपने मालिकों के साथ तक भी यात्रा करते हैं। इसे इनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

पाकिस्तान में 2016 में हुबारा का शिकार करना गैरकानूनी हुआ, जब सुप्रीम कोर्ट ने सरकार द्वारा खाड़ी देशों के साथ आकर्षक संबंधों को आहत करने के तर्क के बाद शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया। बता दें कि 2014 में, सऊदी राजकुमार फहद बिन सुल्तान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने 21 दिनों के शिकार की होड़ में 2,000 से अधिक पक्षियों को मार डाला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles