Friday, June 25, 2021

 

 

 

कश्मीर विवाद के चलते पाकिस्तान लौटाएगा सऊदी का कर्ज, चीन कर रहा मदद

- Advertisement -
- Advertisement -

कश्मीर मामले में साथ न मिलने से सऊदी अरब और पाकिस्तान के रिश्तों में खटास बढ़ती रही है। नतीजन अब पाकिस्तान सऊदी अरब का कर्ज लौटाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, सऊदी ने पाकिसतन पर अगले महीने एक अरब डॉलर की राशि चुकाने को कहा है।

बता दें कि सऊदी अरब ने 2018 के अंत में पाकिस्तान को $ 3 बिलियन का ऋण और 3.2 बिलियन डॉलर का तेल ऋण सुविधा दी थी। पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान सरकार चीन से 2 अरब डॉलर लेकर सऊदी अरब को दो किस्तें दे चुकी है। अब तीसरी किस्त जनवरी में चुकाई जानी है।

विश्लेषकों का कहना है कि रियाद के लिए धन की वापसी के लिए यह असामान्य है। माना जा रहा है कि इस्लामाबाद द्वारा कश्मीर मामले में भारत द्वारा कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन पर रियाद का समर्थन मांगने के बाद, सऊदी अरब ने पाकिस्तान पर ऋण चुकाने के लिए दबाव डाला है।

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, “चीन हमारे बचाव में आया है।” वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक पहले ही चीनी वाणिज्यिक बैंकों के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होने कहा, “हमने सऊदी अरब को $ 1 बिलियन भेजा है। अगले महीने रियाद को एक और $ 1 बिलियन चुकाना होगा। इस्लामाबाद ने जुलाई में 1 बिलियन डॉलर लौटाए थे।”

कुछ दिन पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को साफ शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा था कि वो चीनी कर्ज के जाल में न फंसे। अमेरिका ने कहा था कि चीन कुछ और मुल्कों के साथ यही कर चुका है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा था- पाकिस्तान चीनी कर्ज के दलदल में फंसता जा रहा है। 6 अरब डॉलर का सीपैक उसकी अर्थव्यवस्था को तहसनहस कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles