Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

पाकिस्तान पीएम ने की अमेरिका से कोरोनोवायरस प्रभावित ईरान पर प्रतिबंध हटाने की मांग

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान ने अमेरिका से ईरान पर “अन्यायपूर्ण” प्रतिबंध हटाने का आह्वान किया है ताकि उसके पश्चिमी पड़ोसी कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई जीतने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

खान ने शुक्रवार को कोरोनोवायरस प्रकोप के बारे में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं ईरान पर प्रतिबंधों को उठाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय पर जोर दूंगा।” खान ने इस्लामाबाद में संवाददाताओं से कहा, “यह बहुत अन्यायपूर्ण है कि वे एक तरफ इतने बड़े प्रकोप से निपट रहे हैं, और दूसरी तरफ वे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं।”

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ऐशा फारूकी ने अल जज़ीरा को बताया कि ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने पहले खान को एक पत्र भेजकर इस्लामाबाद से कोरोनोवायरस प्रकोप के बीच मदद मांगी थी।

पाकिस्तान ने कहा कि ईरान के खिलाफ एकतरफा प्रतिबंध हटाए जाने चाहिए। पीएम इमरान खान और विदेश मंत्री महमूद कुरैशी दोनों ने सार्वजनिक रूप से यह कहा है। ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि इस्लामिक गणराज्य के प्रति अमेरिकी नीति “बदनाम” में रहेगी और उनका देश “टूट नहीं सकता”।

इस हफ्ते, अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए, यह तर्क देते हुए कि उन्होंने ज़रूरत के समय में देश को सहायता के प्रवाह को सीमित नहीं किया। ईरान में कोरोनोवायरस के लगभग 20,000 पुष्टि के मामले हैं, जिसमें 1,433 मौतें हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles