Monday, June 14, 2021

 

 

 

आर्थिक सं’कट के बीच इमरान खान ने वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख को हटाया

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने सोमवार को अपने वित्त मंत्री को हटा दिया, सूचना मंत्री ने कहा, “बढ़ती मुद्रास्फीति” को नियंत्रित करने के लिए नीतियों में लाने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है।

खान के कार्यकाल के ढाई वर्षों में वित्त मंत्री को दूसरी बार पद से हटाया गया है। हाल ही में पाकिस्तान ने $ 6 बिलियन का लोन IMF से लिया है, जिसे राजकोषीय और राजस्व सुधारों के बारे में प्रश्नों के लिए एक वर्ष के लिए निलंबित कर दिया गया था।

बजट पेश करने से करीब दो महीने पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार से पूंजी जुटाने के लिए पाकिस्तान भी करीब दो अरब डॉलर की लागत वाली यूरोबॉन्ड मंगाने की तैयारी कर रहा है।

सूचना मंत्री शिबली फराज ने स्थानीय दूनिया न्यूज टीवी को बताया, “महंगाई दर बढ़ रही है और प्रधानमंत्री को लगता है कि हमें एक नई टीम लाने की जरूरत है, जो गरीब समर्थक नीतियों को विकसित कर सके।”

उन्होंने कहा कि उद्योग और उत्पादन मंत्री हम्माद अजहर, अब्दुल हफीज शेख का स्थान लेंगे।

19 मार्च को केंद्रीय बैंक ने मुद्रास्फीति की उम्मीदों को अच्छी तरह से बरकरार रखते हुए और वित्तीय स्थिरता बनाए रखते हुए आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए लगातार 10 वें महीने अपनी नीतिगत दर को 7 प्रतिशत पर बनाए रखा। इसने चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी विकास दर को भी संशोधित किया।

शेख इस महीने की शुरुआत में संसदीय चुनाव हार गए थे जो उनके लिए संवैधानिक रूप से वित्त मंत्री के पद को बनाए रखने के लिए अनिवार्य था। हालाँकि, वह 10 जून तक पद पर रह सकते थे, और यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें हटाने का निर्णय भी उस चुनावी नुकसान के परिणामों को कवर करने के लिए एक कदम था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles