pak nuke arms

पाकिस्तान के परमाणु हथियारों को लेकर दावा किया जा रहा कि पाकिस्तान जल्द ही दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी परमाणु महाशक्ति बन सकता है।

एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि पाकिस्तान के पास वर्तमान में 140 से 150 परमाणु हथियार हैं और अगर परमाणु हथियारों को लेकर पाकिस्तान की गति ऐसी ही बनी रही तो 2025 तक पाकिस्तान के पास 220 से 250 परमाणु हथियार और भंडार हो जाएंगे।

‘पाकिस्तान परमाणु बल 2018’ में हंस एम क्रिस्टेनसेन, रॉबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने कहा, अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में पाकिस्तान के साथ 140 से 150 परमाणु हथियार होने का आंकलन किया था और उसने दावा किया था पाकिस्तान 2020 तक इसमें 60 से 80 परमाणु हथियारों का इजाफा करेगा।

मुख्य लेखक क्रिस्टेनसेन वाशिंगटन डीसी में फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (एफएएस) के परमाणु सूचना परियोजना निदेशक हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान लगातार अपने अधिक परमाणु हथियार, अधिक वितरण प्रणाली और अधिक डिलीवरी सिस्टम के साथ परमाणु शस्त्रागार को और फिसाइल मैटेरियल के उत्पादन उद्योग को बढ़ावा दे रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान रणनीतिक तौर पर भी सैन्य खतरों का सामना करने के लिए नई शॉर्ट-रेंज परमाणु सक्षम हथियार प्रणालियों को विकसित कर रहा है। इतना ही नहीं पाकिस्तान परमाणु हथियारों से लैस मिसाइलों के विकास पर खास तौर पर ध्यान दे रहा है।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें