बड़ी खबर: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने किया कोरोना वैक्सीन का सफल परीक्षण, नतीजे असरदार

दुनिया भर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (University of Oxford) द्वारा विकसित की गई वैक्सीन (Corona Vaccine) के मानव परीक्षण के नतीजे सकारात्मक आए हैं।

सोमवार को मेडिकल जर्नल द लैंसेट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। वैक्सीन ट्रायल में सुरक्षित और इम्यून को मजबूत करने में सफल साबित हुई है। बता दें कि इस वैक्सीन को प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा AstraZeneca Plc कंपनी द्वारा विकसित किया जा रहा है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए ट्वीट में भी कहा गया है कि AZD1222 नाम की इस वैक्सीन को लगाने से अच्छा इम्यून रिस्पांस मिला है। वैक्सीन ट्रायल में लगी टीम और ऑक्सफोर्ड के निगरानी समूह को इस वैक्सीन में सुरक्षा को लेकर कोई चिंता वाली बात नजर नहीं आई और इससे ताकतवर रिस्पांस पैदा हुआ है।

ट्रायल के दौरान 90 फीसदी लोगों में वैक्सीन की एक डोज से ही एंटीबॉडी विकसित हो गई, जिन्होंने वायरस को खत्म कर दिया। सिर्फ 10 फीसदी लोगों को दूसरी डोज देनी पड़ी लेकिन दूसरी डोज के बाद इन सभी 10 फीसदी लोगों में भी एंडीबॉडीज बन गई।

रिसर्चर्स का कहना है कि इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी हैं लेकिन ये बहुत नगण्य हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, वैक्सीन लेने वाले 70 फीसदी लोगों को बुखार और सिरदर्द की समस्या हुई। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बड़ी समस्या नहीं है और पैरासिटामोल दवाई देकर इस समस्या से निपटा जा सकता है।

विज्ञापन