दुनिया के चारो कोनों से मक्का पहुंचे 20 लाख मुसलमानों के लिए आज हज का मुक्कदस वक्त आ गया है. 20 लाख हाजियों के झुण्ड ने मीना की और जाना शुरू कर दिया है.

आज सभी हाजी एहराम बांधे हुए मीना में नबी ए करीम (सल्ल.) के हुक्म पर अमल करते हुए मीना में पूरा दिन व्यतीत करेंगे. फिर वे अराफात की और जायेंगे. इस दौरान वे लबों पर लब्बैक अल्लाहुम्मा लब्बैक की सदा बुलंद करते जा रहे है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

मीना में इस वक्त 1,70,000 भारतीय हाजी मौजूद है. विदेश राज्यमंत्री एम. जे. अकबर ने खेमों में जाकर उनसे मुलाकात की. उनके साथ सऊदी अरब में भारतीय दूत अहमद जावेद और महावाणिज्य दूत मोहम्मद नूर रहमान शेख भी थे.

मक्का से मीना की ओर जाने वाले हाजियों की सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया गया है. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाजियों को सेवा देने के लिए हजारों डॉक्टरों, नर्सों और विशेषज्ञों को नियुक्त किया है.

इसके अलावा सऊदी रेड क्रेसेंट अथॉरिटी (एसआरसीए) हाजियों स की सेवा के लिए नियुक्त हजारों सदस्यों के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है. संगठन ने पवित्र स्थलों में फैले 100 एम्बुलेंस के एक बेड़े को नियुक्त किया.

Loading...