ह’मले में तबाह हुए हमारे सऊदी के तेल टैंकर, ईरान ने की जांच की मांग

5:42 pm Published by:-Hindi News

सऊदी अरब ने सोमवार कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के अपतटीय क्षेत्र में उसके दो तेल के टैंकरों पर हमला हुआ है जिससे उन्हें काफी नुकसान पहुंचा है। उनमें से एक जहाज सऊदी तेल लेकर अमेरिका के लिए रवाना हो रहा था।

अमेरिका ने इस हमले के लिए ईरान को प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेवार बताया है। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि इसके लिए ईरान और उसके सहयोगी जिम्मेवार हो सकते हैं जो प्रॉक्सी वॉर के तहत ऐसा कर रहे हैं। अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने के बाद ईरान ने धमकी दिया था कि वो होर्मुज़ जलसन्धि से हो कर गुजरने वाले तेल जहाजों की आवाजाही को रोक सकता है। इस क्षेत्र से पूरी दुनिया में कुल 20 प्रतिशत कच्चे तेल का आयात-निर्यात होता है।

वहीं ईरान ने इस हमले पर चिंता जताई है और निष्पक्ष जांच की मांग की है। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसावी ने मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ओमान के सागर में हुई घटनाएं चिंताजनक और अफसोसनाक हैं। उन्होंने इन हमलों की जांच कराए जाने की मांग की है।

वहीं सऊदी अरब के उर्जा मंत्री खालिद-अल-फलह ने कहा कि अमेरिका ने नाविकों और यूएई के क्षेत्रीय साथियों को चेतावनी दी है। इसके अलावा छह देशों वाली खाड़ी सहयोग परिषद के महासचिव अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल जयानी ने कहा कि ऐसी गैर जिम्मेदाराना हरकतों से क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा और इसका नतीजा संघर्ष के रूप में निकल सकता है।

अमीरात के अधिकारियों ने घटना की प्रकृति के बारे में नहीं बताया और न ही यह बताया कि इसके पीछे कौन जिम्मेदार हो सकता है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें