kss

दुबई। तुर्की के शहर इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में मा’रे गए पत्रकार जमाल ख़ाशोज्जी तुर्की मूल के प्रभावशाली सऊदी परिवार से थे। उनका जन्म मदीना में हुआ। वह लेडी डायना के साथ अपनी दोस्ती की वजह से मशहूर डोडी अलफ़याद के परिवार से थे।

जमाल ख़ाशोज्जी के दादा और अदनान ख़ाशोज्जी के पिता मोहम्मद ख़ाशोज्जी एक डॉक्टर थे और सऊदी अरब के पहले किंग अब्दुल अज़ीज़ बिन अब्दुल रहमान अल सऊद के शाही चिकित्सक थे। जमाल ख़ाशोज्जी सऊदी अरब के अरबपति कारोबारी अदनान ख़ाशोज्जी के भतीजे हैं। अदनान की आर्थिक स्थिति 40 अरब डॉलर के क़रीब बताई जाती है।

अदनान ख़ाशोज्जी ने 1960-70 के दशक में अमेरिका और सऊदी अरब के बीच कई हथियार सौदे कराए। इस दौरान उन्होंने जानी-मानी कंपनी लॉकहीड कॉर्पोरेशन (अब लॉकहीड मार्टिन) के साथ मिलकर काम किया।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

जमाल ख़ाशोज्जी ओसामा बिन लादेन के मित्र भी हुआ करते थे। वह मुस्लिम ब्रदरहुड के समर्थक थे, सऊदी अरब के शाही परिवार के सहयोगी भी रहे। युवा पत्रकार के तौर पर उन्होंने ओसामा बिन लादेन का कई बार साक्षात्कार लिया था। हालांकि, 1990 के आसपास उन्होंने ओसामा बिन लादेन से उसके पश्चिम विरोधी रुख की वजह से दूरी बना ली थी।

हालांकि बाद में शाही परिवार के आलोचक हो गए और अभिव्यक्ति की आजादी की पैरोकारी करते रहे। वह अकसर अपने कॉलम में सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान की तीखी आलोचना किया करते थे।

Loading...