Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

इस्लामिक सहयोग संगठन ने नकाब बैन पर स्विट्जरलैंड की कर दी खिंचाई

- Advertisement -
- Advertisement -

57 मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) के मानवाधिकार बोर्ड ने शनिवार को स्विट्जरलैंड में पिछले रविवार को जनमत संग्रह के जरिये मुस्लिम महिलओं के चेहरा ढकने पर लगाए प्रतिबंध की कड़ी निंदा की।

ट्विटर पर, ओआईसी के स्वतंत्र स्थायी मानवाधिकार आयोग (IPHRC) ने कहा, “घोर भेदभावपूर्ण, असम्मानजनक, बहुलवाद और सहिष्णुता के आदर्शों के विपरीत चेहरे पर स्विस प्रतिबंध की कड़ी निंदा करता है।” जो अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मानवाधिकार दायित्वों का उल्लंघन करता है।

इसमें कहा गया है: “इस तरह के इस्लामोफोबिक उपाय सामाजिक सामंजस्य के लिए प्रतिकारक हैं।”

संगठन ने स्विस सरकार से अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के तहत अपने दायित्वों के लिए पूर्ववर्ती समझौते को स्वीकार करने और प्रतिबंध को खारिज करने का आग्रह किया।

इसमें कहा गया है कि स्विस मुसलमानों को यूरोपीय नागरिक न्यायालय, संयुक्त राष्ट्र संधि हस्ताक्षरकर्ताओं, और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्विस नागरिक समाज को “सांप्रदायिक सम्मान और एकजुटता को मजबूत करने” के लिए संपर्क करना चाहिए।

विवादास्पद 7 मार्च के जनमत संग्रह में, स्विस ने सार्वजनिक रूप से चेहरे को ढंकने पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मतदान किया, जिसमें मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहना जाने वाला बुर्का या नकाब शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles