Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

प्रवासियों के चलते यूरोप में तनाव, एर्दोगन ने ग्रीस से कहा – ‘अपने दरवाजे खोलो’

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि वह सोमवार को ब्रसेल्स में बातचीत करेंगे। उन्होंने ग्रीस से तुर्की की सीमा पर प्रवासियों के लिए “गेट खोलने” का आह्वान किया। ताकि वे यूरोप पहुंच सकें।

तुर्की के अधिकारियों की घोषणा के बाद हजारों प्रवासियों के ग्रीस की और बढ़ने पर तुर्की-ग्रीस भूमि सीमा पर तनाव व्याप्त है। एर्दोगन ने कहा कि वह ब्रसेल्स से “अलग परिणामों” पर चर्चा करने के लिए सोमवार की बैठक में शामिल होंगे, हालांकि उन्होने ये भी कहा कि वे अब प्रवासियों को यूरोपीय संघ में पार करने से नहीं रोकेंगे।

रविवार को राष्ट्र को दिए गए एक संबोधन में, एर्दोगन ने ग्रीस से प्रवासियों और ग्रीक पुलिस के बीच हाल के दिनों में संघर्ष के बाद अपनी सीमा खोलने का आग्रह किया। “हे ग्रीस! मैं आपसे अपील करता हूं … गेटों को भी खोलें और इस बोझ से मुक्त रहें, “उन्होंने कहा,” उन्हें अन्य यूरोपीय देशों में जाने दें। “

एर्दोगन सोमवार को 6 बजे स्थानीय समय (1700 GMT) में ब्रसेल्स में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन से मुलाकात करेंगे।तुर्की ने बार-बार इस बात का विरोध किया है कि यह अनुचित बोझ है। गभग चार मिलियन ज्यादातर सीरियाई शरणार्थी तुर्की में रहते हैं।

2016 में, तुर्की और यूरोपीय संघ ने एक समझौते पर सहमति व्यक्त की जिससे ब्रसेल्स तुर्की के अधिकारियों को अरबों यूरो की सहायता प्रदान करेगा, जिससे प्रवासियों के पलायन पर अंकुश लगेगा, लेकिन अंकारा बार-बार यूरोपीय संघ पर किए गए वादों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाते रहे हैं।

दूसरी और ग्रीस ने देश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे लोगों को हटाने के लिए दंगा पुलिस और सीमा रक्षकों को तैनात किया है और ग्रीक सीमा क्षेत्र ने उनके और प्रवासियों के बीच हिंसक टकराव देखा है। शनिवार को, युवाओं ने ग्रीक पुलिस पर पत्थर फेंके और एक सीमा बाड़ को तोड़ने की कोशिश की।

इस बीच, साइप्रस ने घोषणा की कि वह सुरक्षा बलों को ग्रीक-तुर्की भूमि सीमा पर भेजने में मदद करेगा। ग्रीक सरकार के प्रवक्ता Kyriakos Kousios ने एक बयान में कहा कि बल को भेजने का निर्णय साइप्रट के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीदेस द्वारा ग्रीक प्रधान मंत्री Kyriakos Mitsotakis को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान घोषित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles