Friday, July 30, 2021

 

 

 

जूतों के तले पर था लिखा अल्लाह, विरोध पर नाइकी ने पेश की सफाई

- Advertisement -
- Advertisement -

अमरीका की बहुराष्ट्रीय कम्पनी नाइकी का इस्लाम धर्म के अपमान को लेकर दुनिया भर के मुस्लिमों द्वारा तीखा विरोध किया जा रहा है। ऐसे में अब कंपनी ने अपने उत्पाद को लेकर सफाई पेश की है।

दरअसल, नाइकी ने एयर मैक्स जूतों के तले पर अरबी में अल्लाह लिखे हुए शब्द का प्रयोग किया था। जिसके बाद दुनिया भर के मुसलमानों और विशेषकर इस कम्पनी के कस्टमर्स ने कंपनी से माफी की मांग की थी।

बकायदा कंपनी से उत्पाद वापस लेने और माफी के लिए मुस्लिम कस्टमर सायक़ा नूरीन ने ऑनलाइन अभियान शुरू किया। नूरीन का कहना है कि एयर मैक्स के लोगो को इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है कि वह अरबी भाषा में ‘अल्लाह’ शब्द से समानता रखता है।

उन्होंने कंपनी पर इस्लाम का अपमान करने और मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करके उन्हें भड़काने का आरोप लगाया। हालांकि कंपनी ने जानबूझकर मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करने और इस्लाम का अपमान करने के सभी आरोपों का खंडन किया है।

नाइकी के प्रतिनिधित्व ने एक बयान जारी करके कहा है कि “नाइकी कम्पनी समस्त धर्मों का सम्मान करती है और हमने मुस्लिम समुदाय की चिंताओं के गंभीरता से लिया है। एयर मैक्स ट्रेडमार्क एक स्टाइलिश ट्रेडमार्क है, जो केवल इसके ब्रांड का सूचक है और इसका कोई और अर्थ निकालना सही नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles