Saturday, June 12, 2021

 

 

 

90के दशक के बाद अधिकृत वेस्ट बैंक में पहली यहूदी कॉलोनी

- Advertisement -
इजरायल ने यहूदीयो की कई आवासीय कॉलोनीयो को गिरा कर उनके के लिए अधिकृत वेस्ट बैंक मे दूसरी कॉलोनी बनाने की योजना बनाई है।
- Advertisement -

इजरायल का फिलिस्तीनी भूमि पर कब्जा करके कॉलोनी निर्माण का क्रम जारी है और अब 90 के दशक के बाद अधिकृत वेस्ट बैंक मे पहली कॉलोनी बनाने की योजना है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान जारी किया जिसमे नेतन्याहू के कॉलोनी निर्माण के फैसले की सूचना देते हुए कहा कि अमूना कॉलोनी निवासीयो को दिए गए वादे के अनुसार उनके लिए नई कॉलोनी का निर्माण किया जाएगा।

फिलिस्तीन की भूमि पर इजरायल द्वारा बनाए गई कॉलोनी पर फिलिस्तीन के विरोध प्रदर्शनो के पश्चात इजरायल के सुप्रीम कोर्ट ने नंवबर 2015 मे अमूना कॉलोनी को ध्वस्त करने का आदेश पारित किया था लेकिन सरकार ने उसके स्थान पर एक नई कॉलोनी के निर्माण की घोषणा की है।

अधिकृत फिलिस्तीन मे मानवाधिकार की गतिविधि करने वाले एक गैर-लाभकारी संगठन ने कहा कि अंतिम बार इजरायल ने फिलिस्तीन की भूमि पर 1999 मे कॉलोनी का निर्माण किया था लेकिन अमूना जैसी कॉलोनीया जिनका निर्माण अवैध रूप से हुआ है उनकी संख्या बहुत है।

अमूना कॉलोनी मे लगभग 330 इजरायली रहते है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सरकार ने अमूना कॉलोनी को ध्वस्त करने का फैसला किया है इसी को लेकर कल इजरायली पुलिस और कॉलोनी निवासियो मे झड़प हुई जिसके बाद उनसे कॉलोनी खाली करने को कहा गया।

ट्रम्प शासन मे कॉलोनी निर्माण की प्रक्रिया मे तेजी
इजरायल की नगर पालिका ने पूर्वी अधिकृत यरूशलेम मे 566 नई कॉलोनीयो के निर्माण का समर्थन किया।

नगर पालिका के अध्यक्ष मीर तरजुमान ने इजरायल रेडियो को सूचित किया कि यह कार्य पहले ही हो जाना चाहिए था लेकिन अमेरिका के नए राष्ट्रपति के कार्य शुरू होने तक इसे राजनीतिक कारणो से स्थागित किया गया था।

अधिकृत यरूशलेम (कुद्स) नगर पालिका ने खुलासा किया है कि अधिकृत यरूशलेम के विभिन्न् शहरो मे 11 नई कॉलोनीयो के निर्माण की मंजूरी लेने के प्रयास कर रहा है। लेकिन उसके समय का कोई उल्लेख नही किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles