बराक ओबामा ने हार्डवर्ड विश्व विद्यालय से डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि यद्धपि अमरीका में पिछले तीस वर्षों के दौरान विभिन्न जातियों और नस्लों के लोगों के मध्य संबंध बहुत बेहतर हुए हैं किन्तु अभी भी इस संबंध में बहुत अधिक काम किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अमरीकी समाज नस्लभेद, विवाद, मतभेद और असमानता का शिकार है।

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमरीका के भीतर आर्थिक क्षेत्र में भी बहुत गहरी जातीय खाई पायी जाती है। अमरीका में बेरोज़गारी की दर 5 प्रतिशत है जबकि अश्वेत लोगों के लिए यह आंकड़े 9 प्रतिशत है।

ओबामा ने अमरीकी जेलों में क़ैदियों की बढ़ती संख्या के बारे में कहा कि हालिया वर्षों के दौरान इस संबंध में कोई बेहतरी नहीं आई है। उनका कहना था कि इस समय अमरीका की जेलों में 22 लाख क़ैदी मौजूद हैं जबकि 1983 में क़ैदियों की यह संख्या केवल 5 लाख थी। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि श्वेत नागरिकों के मुक़ाबले में छह गुना अधिक अश्वेत लोगों को जेलों में बंद किया जाता है।

उन्होंने विश्व विद्यालय से डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों से कहा कि वे कांग्रेस पर दबाव डालें कि वह दंडात्मक क़ानूनों में सुधार किया जाए। 2014 में एक श्वेत अधिकारी ने फ़रग्यूसन शहर में एक अश्वेत युवा को गोली मार दी थी जिसके बाद पूरे अमरीका में पुलिस के नस्लभेदी व्यवहार के विरुद्ध प्रदर्शन हुए थे।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें