North Korea, angered by the legendary land, warning of stringent restrictions
सांकेतिक फोटो

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव इस समय चरम पर है, लगातार अमरीका की तरफ से दी जा रही धमकियों को नार्थ कोरिया लगातार दरकिनार करता जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय दादागिरी के लिए खतरा बन रहे उत्तर कोरिया ने अपने अमेरिका समेत इंटरनेशनल कम्युनिटी के प्रतिबंधों को धता बताते हुए फिर से मिसाइल परिक्षण कर डाला.

हालाँकि यह मिसाइल परिक्षण फेल रहा लेकिन अपने फाउंडेशन डे के अगले दिन ही परिक्षण करने के इस कदम से प्रायदीप में गहरा तनाव फ़ैल गया है. परिक्षण की जानकारी दक्षिणी कोरिया तथा अमेरिकी रक्षा अधिकारीयों की है लेकिन अभी तक उत्तर कोरिया की ओर से इस परिक्षण को लेकर पुष्टि नही की गयी है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को उत्तर कोरिया ने मिसाइल का परीक्षण किया, जो फेल हो गया. उन्होंने बताया कि उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण पूर्वोत्तर में स्थित अपने तटीय शहर सिनपो में किया. हालांकि यह परीक्षण फेल रहा और मिसाइल जापान सागर में जा गिरी. उत्तर कोरिया अपनी समुद्री गतिविधियों के लिए सिनपो शिपयार्ड का ही इस्तेमाल करता है. अमेरिकी सेटलाइट तस्वीरों से पता चला है कि हाल ही के दिनों में इस क्षेत्र में उत्तर कोरिया की गतिविधियां बढ़ी हैं.

उत्तर कोरिया की ओर से किए गए मिसाइल परीक्षण की विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है. अभी तक यह भी पता नहीं चला है कि उसने कौन सी मिसाइल का परीक्षण किया. दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उत्तर कोरिया ने कौन-सी मिसाइल का परीक्षण किया. हालांकि अमेरिकी अधिकारी इसे बैलिस्टिक मिसाइल मान रहे हैं.

Loading...