Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को दिखाया ठेंगा, फिर किया मिसाइल परीक्षण

- Advertisement -
- Advertisement -

सोल। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से प्योंगयांग पर नए कड़े प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ ही घंटे बाद दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने आज अपने पूर्वी तट से समुद्र में छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल (प्रक्षेप्य) दागे हैं। इन प्रक्षेपणों को शुरुआत में छोटी दूरी वाली मिसाइलें कहने के बाद प्रवक्ता मून सांग-ग्यून ने कहा कि मंत्रालय इनकी सटीक प्रकृति का विश्लेषण कर रहा है।

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को दिखाया ठेंगा, फिर किया मिसाइल परीक्षण

मून ने कहा कि इन्हें पूर्वी सागर (जापान सागर) में स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे दागा गया। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना उत्तर कोरिया की ओर से किसी भी अन्य कदम का निरीक्षण कर रही है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को दो दशकों में उत्तर कोरिया पर सबसे कठोर प्रतिबंधों को मंजूरी दी। यह कदम सभी परमाणु संबंधी क्रियाकलापों पर पाबंदी के बावजूद प्योंगयांग के ताजा परमाणु परीक्षण और रॉकेट प्रक्षेपण पर नाराजगी को दिखाता है।

अमेरिका और उत्तर कोरिया के पारंपरिक सहयोगी चीन ने नए प्रतिबंधों पर सात सप्ताह तक बातचीत की जिसमें जमीन, समुद्र या हवा मार्ग से उत्तर कोरिया से जाने वाले या आने वाले माल का अनिवार्य निरीक्षण, प्योंगयांग को छोटे हथियार और हल्क हथियारों की सभी बिक्री या हस्तांतरण पर प्रतिबंध आदि विषय शामिल हैं। (ibnlive)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles