1535092309 keralafloodtimes3

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए विदेशी मदद को लेकर शुरू हुआ बवाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कहा कि उसने आधिकारिक तौर पर 700 करोड़ रुपये की मदद देने का ऐलान नहीं किया है।

गुरुवार को इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए यूएई के राजदूत अहमद अलबना ने कहा कि अब तक यूएई द्वारा आर्थिक मदद के लिए कोई विशेष राशि तय नहीं की गयी है। उन्होंने कहा, ‘बाढ़ के बाद बचाव की ज़रूरतों को लेकर आकलन अभी चल रहा है. जहां तक आर्थिक मदद के लिए किसी विशेष राशि की घोषणा का सवाल है, मुझे नहीं लगता कि यह अभी फाइनल है क्योंकि यह प्रक्रिया अभी चल ही रही है।

Loading...

इससे पहले केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस अख़बार से बात करते हुए कहा था कि अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन ज़ाएद अल नाहयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर हुई बातचीत में केरल को 700 करोड़ रुपये की मदद देने की बात कही थी। उन्होने कहा था, ‘जहां तक मुझे पता है, यूएई ने स्वेच्छा से मदद की घोषणा की है । यूएई को पराए देश के रूप में नहीं देखा जा सकता है। भारतीयों, विशेष रूप से केरलवासियों, ने उनके राष्ट्र निर्माण में काफी योगदान दिया है।’

अलबन्‍ना ने कहा, ‘हम लोग आर्थिक मदद से जुड़े भारतीय प्रावधानों को समझते हैं। लिहाजा, आपात समिति सीधे केंद्र से कोऑर्डिनेट कर रहा है। खाद्य एवं अन्‍य सामग्रियों को सीधे पीड़ितों तक पहुंचाने के लिए स्‍थानीय प्रशासन से भी सामंजस्‍य बिठाया गया है।’

उन्होंने यह भी बताया कि यूएई में बनी कमेटी इंचार्ज है और इसे कई जगहों से योगदान मिल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया में केरल से सूडान, बांग्लादेश से सोमालिया तक यूएई मानवीय सहायता देने के लिए आगे रहता है। उन्होंने कहा यह यूएई की ज़िम्मेदारी का हिस्सा है।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें