Tuesday, June 22, 2021

 

 

 

रूस ने इजराइल को चेताया – गाजा में नागरिकों की मौत अस्वीकार्य, छेड़ देंगे युद्ध

- Advertisement -
- Advertisement -

रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक वरिष्ठ रूसी अधिकारी ने बुधवार को इजरायल के राजदूत को चेतावनी दी कि गाजा में नागरिक हताहतों की संख्या में और वृद्धि हुई है, यह अस्वीकार्य है।

इज़राइल ने बुधवार को कहा कि वह गाजा के साथ शत्रुता को समाप्त करने के लिए समय सीमा निर्धारित नहीं कर रहा क्योंकि उसकी सेना ने हवाई हमलों के साथ फिलिस्तीनी एन्क्लेव को घेर लिया और हमास के आतंकवादियों ने सीमा पार से रॉकेट हमले किए।

गाजा में पिछले हफ्ते से अब तक कम से कम 213 और वेस्ट बैंक में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, इज़राइल में कम से कम 10 मौतें हुई हैं। इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच मौजूदा तनाव रूस की सुरक्षा के लिए सीधा खतरा है।

रूसी सुरक्षा परिषद के साथ बैठक के दौरान, पुतिन ने सहमत एजेंडे से पहले यरूशलेम और गाजा पट्टी की स्थिति पर चर्चा करने का सुझाव दिया।  पूर्वी यरुशलम के शेख जर्राह पड़ोस में तनाव बहुत अधिक चल रहा है क्योंकि एक इजरायली अदालत ने फिलिस्तीनी परिवारों को बेदखल करने का आदेश दिया था, जिसमें बाद में देरी हुई थी।

शेख जर्राह के निवासियों के साथ एकजुटता से विरोध कर रहे फिलिस्तीनियों को इजरायली बलों ने निशाना बनाया है। पिछले हफ्ते, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रूस, अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के बीच एक बैठक का आह्वान करते हुए संघर्ष को फैलने से रोकने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास पर जोर दिया।

रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई वर्शिनिन ने भी इज़राइल से फिलिस्तीनी क्षेत्रों में सभी निपटान गतिविधियों को “तुरंत” बंद करने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles