इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने शनिवार को अपने “प्रारंभिक आकलन” में कहा कि ओमान की खाड़ी में एक इजरायली स्वामित्व वाले जहाज पर हुए विस्फोट के लिए ईरान जिम्मेदार है।

एमवी हेलिओस रे नामक एक वाहन-वाहक जहाज पर गुरुवार और शुक्रवार की सुबह के बीच विस्फोट हुआ। वाशिंगटन में एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि विस्फोट से पतवार के दोनों किनारों पर जलरेखा के ऊपर छेद हो गए। विस्फोट का कारण पता नहीं चल सका। हताहतों के बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिल पाई।

गैंट्ज़ ने जारी बयान में कहा कि “ईरान इजरायल के बुनियादी ढांचे और इजरायल के नागरिकों को मार रहा है।” उन्होंने कहा, “ईरान के निकटता में जहाज का स्थान इस धारणा को जन्म देता है कि यह ईरान ही है।”

गैंट्ज़ ने कहा, “अभी, एक प्रारंभिक मूल्यांकन स्तर पर, निकटता और संदर्भ को देखते हुए – यह मेरा आकलन है।” गैंट्ज़ ने कहा, अभी भी एक गहरी जांच को शामिल किया जाना था।

हालाँकि ईरानी अधिकारियों की कोई तत्काल टिप्पणी नहीं आई।

U.N. शिपिंग डेटाबेस के अनुसार, यह जहाज तेल अवीव कंपनी के स्वामित्व में है, जिसे रे शिपिंग कहा जाता है।

इजरायली चैनल 13 न्यूज ने कहा कि रक्षा अधिकारियों का मानना ​​है कि ईरानी नौसेना ने जहाज के एक हिस्से पर दो मिसाइल दागे। उल्लेखनीय है कि ईरान ने नवंबर में अपने शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या का बदला इज़राइल और अमेरिका से लेने की चेतावनी दी थी।