Monday, August 2, 2021

 

 

 

लॉकडाउन से अभूतपूर्व नुकसान लेकिन कोरोना से निपटने के लिए जरूरी: बिल गेट्स

- Advertisement -
- Advertisement -

बिल गेट्स ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी ने स्वास्थ्य, धन और भलाई पर वैश्विक क्षति को प्रभावित किया है, लेकिन लाखों मौतों से बचने के लिए लॉकडाउन आवश्यक थे।

Microsoft के संस्थाप, ने कहा कि लोगों के लिए यह पूछना उचित था कि क्या इस तरह के कठोर व्यवहार में बदलाव, जैसे कि सामाजिक दूरी, आवश्यक था। “जवाब हाँ है। ऐसे कुछ क्षेत्र हो सकते हैं जहां मामलों की संख्या में कभी भी बड़ी संख्या में संक्रमण और मौतें नहीं हुई होंगी, लेकिन अग्रिम में यह जानने का कोई तरीका नहीं था कि वे कौन से क्षेत्र होंगे।

उन्होने अपने ब्लॉग में कहा, “बदलाव ने हमें कई लाखों मौतों और अस्पतालों के अत्यधिक अधिभार से बचने की अनुमति दी, जिससे अन्य कारणों से मृत्यु भी बढ़ गई।” हालांकि, उन्होंने कहा कि संक्रमण की दर को कम करने के लिए भुगतान की गई आर्थिक लागत अभूतपूर्व थी।

उन्होंने कहा, ” रोजगार में गिरावट हमारे द्वारा अनुभव की गई किसी भी चीज की तुलना में तेज है। अर्थव्यवस्था के संपूर्ण क्षेत्र बंद हो गए हैं। यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि यह केवल सरकार की नीतियों का परिणाम नहीं है जो गतिविधियों को प्रतिबंधित करता है। जब लोग सुनते हैं कि एक संक्रामक बीमारी व्यापक रूप से फैल रही है, तो वे अपना व्यवहार बदलते हैं। ”

गेट्स ने कहा कि COVID-19 महामारी – पहला आधुनिक महामारी – इस युग को परिभाषित करेगा। “कोई भी जो महामारी के माध्यम से रहता है, मैं इसे कभी नहीं भूलूंगा। और उस दर्द को काबू करना असंभव है जो लोग अभी महसूस कर रहे हैं और आने वाले वर्षों तक महसूस करना जारी रखेंगे। ”

उन्होंने लिखा, “यह एक विश्व युद्ध की तरह है, इस मामले को छोड़कर, हम सभी एक ही पक्ष में हैं,”। गेट्स ने 2015 में उल्लेखनीय भाषण दिया जब उन्होंने एक भाषण दिया जिसमें उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी की भविष्यवाणी की।

उन्होंने कहा कि नवाचार नुकसान को सीमित करने की कुंजी है – जैसे कि परीक्षण, उपचार, टीके, और नीतियों में सफलता, अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान को कम करते हुए प्रसार को सीमित करने के लिए है। उन्होंने कहा कि नवाचार नुकसान को सीमित करने की कुंजी है – जैसे कि परीक्षण, उपचार, टीके, और नीतियों में सफलता, अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान को कम करते हुए प्रसार को सीमित करने के लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles