Thursday, October 21, 2021

 

 

 

न्यूजीलैंड : क्राइस्टचर्च मस्जिद हम’ले के दोषी को अगले सप्ताह सजा देगी अदालत

- Advertisement -
- Advertisement -

पिछले साल न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च स्थित दो मस्जिदों में नमाज के दौरान गोलीबारी कर 51 लोगों की हत्या के लिए दोषी करार दिये गए आस्ट्रेलियाई श्वेत ब्रेंटन टैरंट को अदालत अगले सप्ताह सजा सुनायेगी।  टैरेंट ने इस नर’संहार का फेसबुक पर लाइव वीडियो भी जारी किया था।

टैरंट को 51 लोगों की ह’त्या और 40 लोगों की ह’त्या की कोशिश, इसके साथ ही आतंकवाद के एक मामले में दोषी ठहराया गया था। कड़ी सुरक्षा और मीडिया के लिए अभूतपूर्व रिपोर्टिंग प्रतिबंधों के बीच सोमवार से शुरू होने वाली सुनवाई के दौरान सज़ा का ऐलान किया जा सकता है।

उच्च न्यायालय के न्यायाधीश कैमरन मंडेर सप्ताह के आरंभ में हमले में बचे 66 लोगों के बयानों को सुनेंगे और टैरंट को अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। सजा सुनाए जाने से पहले टैरंट को अदालत में बोलने की अनुमति दी जाएगी। इस हमले के बाद ही प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने न्यूजीलैंड में आग्नेयास्त्रों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने कहा कि यह कई लोगों के लिए एक मुश्किल सप्ताह होगा। उन्होंने शुक्रवार को बताया, “मुझे नहीं लगता कि मैं ऐसा कुछ कह सकती हूं जो यह कहना आसान कर सकता है कि यह अवधि कितनी दर्दनाक होगी।” उन्होने कहा, “पूरी प्रक्रिया में कुछ समय लगने की संभावना है, जैसा कि होना चाहिए, लोगों को सुना जाना चाहिए।”

पुलिस ने इस दौरान अदालत की सुरक्षा कड़ी कर दी है। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए अदालत में कई तरह की पाबंदी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles