न्यूजीलेंड: मस्जिद हम’ले के आतं’की पर आतंकवाद सहित 92 आरोपों में चलेगा मुकदमा

8:37 pm Published by:-Hindi News

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में किए गए हमलों के मामले में आरोपी ब्रेंटन टैरेंट पर मंगलवार को पहली बार आतंकवाद का आरोप लगाया गया। टैरंट पर हत्या के 51 आरोप हैं और हत्या के प्रयास के 40 आरोप लगाए गए हैं।दक्षिण द्वीप शहर में अल-नूर और लिनवुड मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 51 लोग मारे गए थे।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस आयुक्त माइक बुश ने एक बयान में कहा, “आतंकवादी दमन अधिनियम 2002 की धारा 6 ए के तहत ब्रेंटन टैरंट के खिलाफ आतंकवादी गतिविधि करने का आरोप दायर किया गया है।” बुश ने कहा कि इसके अतिरिक्त मामलों में हत्या और हत्या के प्रयास का भी आरोप दर्ज किया गया है।

बुश ने कहा कि पुलिस पीड़ित परिवारों और बचे लोगों से मिली और उन्हें नए आरोपों की जानकारी दी। साथ ही चल रही जांच और अदालत की प्रक्रिया के बारे में भी उन्हें जानकारी दी। बता दें कि न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जेसिंडा अर्डेन ने मस्जिद हत्याओं की एक सुनियोजित “आतंकवादी हमला” करार दिया था क्योंकि कथित तौर पर एक श्वेत वर्चस्ववादी ब्रेंटन ने कथित तौर पर उन्हें अंजाम दिया था।

आरोपी ने सोशल मीडिया पर 17 मिनट तक नरसंहार कांड का वीडियो लाइव स्ट्रीम किया था, जहां से वह पूरी दुनिया के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक पहुंचा। इसके बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा एडर्न ने इस चरमपंथी सामग्री के प्रसार से निपटने के प्रयासों में सुधार के लिए सरकार और तकनीकी कंपनियों को साथ में लाने की कोशिश की।

ऑकलैंड की हाई-सिक्योरिटी जेल पारेमोरो में टैरंट को रखा गया है। वह 5 अप्रैल को क्राइस्टचर्च उच्च न्यायालय में वीडियो लिंक के माध्यम से पेश हुआ था। जिसके बाद न्यायाधीश ने दलीलों को दर्ज करने के लिए उसके मानसिक स्वास्थ्य का आकलन करने का आदेश दिया।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें