Wednesday, May 18, 2022

जेरूसलम पर भारत का वोट, नेतन्याहू बोले – एक वोट नहीं बदल सकता हमारे रिश्तें

- Advertisement -

modi netanyahu 650x400 51515921973

बैतूल मुकद्दस यानि जेरुसलम के मुद्दें पर सयुंक्त राष्ट्र की आम सभा में भारत के द्वारा अमेरिका और इजरायल के खिलाफ किये वोट को लेकर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी है.

6 दिवसीय आधिकारिक भारत यात्रा पर पहुंचे नेतन्याहू ने कहा, भारत-इजराइल संबंध ‘स्वर्ग में बनी जोड़ी’ जैसे है. हालांकि साथ ही उन्होंने माना कि जेरुसलम के मुद्दें पर भारत के वोट से निराशा जरुरु हुई थी. लेकिन इससे दोनों देशों के संबंधों पर फर्क नहीं पड़ेगा.

इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि एक वोट सामान्य प्रवृत्ति को प्रभावित कर सकता है. आप कई अन्य मतदान और इन यात्राओं को देख सकते हैं.’’

नेतन्याहू ने कहा, ‘‘सबसे पहले तो दोनों देशों, उनके लोगों और नेताओं के बीच का संबंध विशेष है. भारत और इजराइल की साझेदारी स्वर्ग में बनी जोड़ी है जो धरती पर साकार हुई.’’ नरेंद्र मोदी को ‘महान नेता’ बताते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उनके भारतीय समकक्ष ‘अपने लोगों के भविष्य के लिए उत्सुक हैं.’’

ध्यान रहे पिछले महीने भारत उन 127 देशों में शामिल था, जिन्होंने जेरुसलम को इजराइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ सयुंक्त राष्ट्र में वोट किया था.

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles