Tuesday, January 25, 2022

यूएई विदेशमंत्री ने किया इजरायल-अरब गठबंधन का समर्थन, नेतन्याहू ने भी बयान को किया रीट्वीट

- Advertisement -

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को यूएई के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद अल-नाहन के बयान को रीट्वीट किया। जिसमे एक अमीराती अधिकारी ने स्पेक्टेटर पत्रिका के एक लेख को साझा किया जिसमें तर्क दिया गया कि मध्य में राजनीतिक मानचित्र के पुनर्विकास के माध्यम से सुन्नी अरब राज्यों और इज़राइल के सामान्यीकरण के साथ पूर्व इस्लाम में एक “सुधार” हो रहा है।

स्व-घोषित सुधारवादी इस्लामी चरमपंथी एड हुसैन द्वारा लिखे गए लेख में दावा किया गया है कि इस क्षेत्र में एक नया भू-राजनीतिक आदेश उभर रहा है, जिसका नाम सुन्नी अरब और इजरायल द्वारा “शिया राजनीतिक इस्लामवाद के खतरे” के खिलाफ एक आम कथित खतरे के कारण है। अरब-इजरायल युद्ध और शत्रुताएं अतीत की बात हैं, हुसैन के अनुसार “इजरायल को नष्ट करने के लिए” यहूदी विरोधी उन्माद पर आधारित थी।

शीर्षक में अब संपादित उप-शीर्षक को पहले कहा गया है कि “इजरायल और सुन्नी इस्लाम के बीच एक नई शांति” को बदलने से पहले “मुस्लिम दिमाग के नए नक्शे खींचे जा रहे हैं और पुराने नफरत चल रहे हैं”।

हुसैन ने मध्य अरब की राजनीति में सबसे आगे आने वाले मुस्लिम ब्रदरहुड और अन्य इस्लामी समूहों को लाने वाले तथाकथित अरब स्प्रिंग के परिणाम का भी हवाला दिया, जिसे अब इस्लाम और मुसलमानों दोनों के लिए “खतरे के रूप में देखा जाता है” और इसलिए “अस्वीकार” कर दिया गया है। इजरायल, हुसैन ने कहा, “उदारवादी” अरब राज्यों द्वारा अमेरिका की तुलना में एक विश्वसनीय व्यापार और सुरक्षा भागीदार के रूप में देखा जाता है, जो भाईचारे या ईरान के खतरों का सामना करने पर अरब सहयोगियों से पहले “त्याग” कर चुका है।

हुसैन ने निष्कर्ष निकाला, “शांति का एक दशक हो सकता है विश्वास करते हुए,” मुस्लिम-यहूदी बिरादरी के ऐतिहासिक और धर्मग्रंथों का वर्णन करने के लिए पर्याप्त आधार हैं। हालांकि, पश्चिमी तट में सीरिया, लेबनान और फिलिस्तीनी क्षेत्र में अरब क्षेत्र पर अवैध कब्जे या अंतर्राष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में गाजा पट्टी पर हमलों को जारी रखने के लिए उन्होंने कोई संदर्भ नहीं दिया।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles