डील को लेकर नेतन्याहू और बिन जायद की होगी मुलाक़ात, इज़राइली हथियार खरीदने पर होगी चर्चा

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद दोनों देशों के बीच एक सामान्यीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले कथित रूप से मिलने के लिए तैयार हैं।

इजरायल समाचार पत्र हयूम के अनुसार, द्विपक्षीय बैठक संयुक्त अरब अमीरात को इजरायल को मान्यता देने वाले समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले होगी। इजरायल की उम्मीद है कि इस डील को एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

यह खबर इज़राइल की मोसाद जासूसी एजेंसी के प्रमुख योसी कोहेन द्वारा सुरक्षा वार्ता के लिए संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करने के बाद सामने आई है।

कथित तौर पर वार्ता में संयुक्त अरब अमीरात के इज़राइली हथियार खरीदने पर चर्चा होगी। अखबार ने यह भी बताया कि एक वरिष्ठ अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए उनसे आग्रह करने के लिए क्षेत्र के देशों का दौरा भी करेगा।

प्रतिनिधिमंडल, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार जेरेड कुशनर और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ शामिल हैं। रायटर की रिपोर्ट में कहा गया है कि पोम्पेओ 24 अगस्त सोमवार को इजरायल का दौरा करने के लिए तैयार है, उसके बाद अगले दिन यूएई की यात्रा होगी।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट है कि तीन अमेरिकी राजनयिकों ने पुष्टि की कि पोम्पेओ के दौरे में यूएई, बहरीन, ओमान, कतर, सूडान और इजरायल शामिल होंगे। एक अन्य सूत्र ने कहा कि कुशनर सऊदी अरब, मोरक्को, बहरीन, ओमान और इजरायल का दौरा करेंगे।

इस बीच, ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के उप कमांडर मेजर जनरल अली फदावी ने कहा कि उनका देश इजरायल को कुछ देशों के माध्यम से इस क्षेत्र के द्वार खोलने की अनुमति नहीं देगा, और देशों को उनका नाम लिए बिना सहयोग के नतीजों के बारे में चेतावनी दी।

विज्ञापन