Friday, September 24, 2021

 

 

 

नेपाल ने भारत के नक्शे पर उठाए सवाल, कहा – कालापानी हमारा इलाका

- Advertisement -
- Advertisement -

नए साल की शुरूआत के साथ ही नेपाल की और से भारत के नक्शे पर सवाल उठाकर विवाद खड़ा कर दिया गया है। नेपाल ने विवादित कालापानी इलाके पर अपना अधिकार जताते हुए कहा कि इस मसले को जल्दी ही निपटाया जाना चाहिए।

मंगलवार को नेपाल के राजदूत निलंबर आचार्य ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध बनाए रखने के लिए इस मसले को हल किया जाना चाहिए। जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन के बाद भारत की ओर से जारी नए राजनीतिक नक्शे के बाद कालापानी इलाके को लेकर नेपाल से मतभेद एक बार फिर से उभर आए हैं।

कालापानी इलाका भारत-नेपाल और चीन त्रिकोण पर स्थित है और भारत सरकार ने अपनी सीमा में दिखाया है। आचार्य ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच विवादों को हल करने के लिए सचिव स्तर का मेकेनिज्म रहा है और इसका यहां इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

nepal 1526013235

उन्होंने कहा है कि 1815 में हुई सुगौली संधी के अनुसार कालापानी इलाका नेपाल के हिस्से में आता है। नेपाल के नागरिकों की भी यही भावना है। नेपाल कालापानी के मुद्दे को छोटा नहीं मानता। यदि यह मसला हल होता है तो दोनों देशों के बीच भरोसा बढ़ेगा।

बता दें कि भारत ने हाल 31 में अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को नया केंद्र शासित प्रदेश बनाने के साथ ही देश का नया नक्शा जारी किया। इसमें कालापानी को भारतीय क्षेत्र में दिखाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles