nawaj

भारत के विरोध के बावजूद पाकिस्तान ने सिंधु नदी पर दियामेर-भाषा डैम बनाने के लिए परियोजना को मंजूरी दे दी हैं. ये परियोजना विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक के कर्ज पर टिकी हुई थी. दोनों बैंकों द्वारा कर्ज के प्रस्ताव को खारिज किये जाने के बाद इस परियोजना को निरस्त माना जा रहा था लेकिन अब पाकिस्तान अपने आंतरिक संसाधनों से धन जुटाने का फैसला करते हुए परियोजना को मंजूरी दी हैं.

रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, डैम पर सहयोग मिलने में मुश्किल होने के बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को सैद्धांतिक तौर पर 4500 मेगावाट की दियामेर-भाषा डैम की परियोजना को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही शरीफ ने अपने अधिकारियों को डैम के लिए तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

14 अरब डॉलर की इस परियोजना का भारत ने विरोध किया था. दरअसल इस डैम का निर्माण गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में होना है और भारत इन इलाकों को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा मानता हैं.

ऐसे में ही विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक ने भी पाकिस्तान को 14 अरब डॉलर का कर्ज देने से मना कर दिया था. क्योंकि ह डैम के लिए भारत से अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं लेना चाहता था.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें