Wednesday, January 26, 2022

जर्मन शहर में 5 साल बाद मुसलमानों ने अजान को लेकर अदालती लड़ाई जीती

- Advertisement -

एक जर्मन अदालत ने बुधवार को पांच साल तक चले कानूनी विवाद के बाद एक छोटे शहर की एक मस्जिद से मुअज्जिन की अज़ान की आवाज पर रोक लगाने से जुड़े आवेदन को खारिज कर दिया।

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की इस्लामिक समुदाय (Ditib) अब एक बार फिर से लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करके उत्तरी राइन-वेस्टफेलिया राज्य के Oer-Erkenschwick शहर में नमाज के लिए अज़ान पुकार सकता है।

स्थानीय निवासियों ने संबंधित परमिट के खिलाफ 2015 में शिकायत दर्ज कराई, जिसमे मुस्लिम समुदाय को शुक्रवार को दोपहर से 2 बजे के बीच अधिकतम 15 मिनट लाउडस्पीकर का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी।

शिकायत के आधार पर अजान पाँच साल के लिए बंद हो गई, ये शिकायत मस्जिद से लगभग 900 मीटर (984 गज) की दूरी पर रहने वाले एक दंपति द्वारा दर्ज कराई गई, जिन्होंने कहा कि उनके धर्म की स्वतंत्रता ध्वनि से प्रभावित हुई थी। हालांकि कोर्ट ने उनके तर्क को खारिज कर दिया।

पीठासीन न्यायाधीश एनेट क्लेस्चनटाइगर ने कहा, “हर समाज को यह स्वीकार करना चाहिए कि कभी-कभी किसी को पता चलेगा कि अन्य लोग अपने विश्वास का इस्तेमाल करते हैं।” उन्होने फैसला सुनाया, शिकायत के लिए कोई आधार नहीं है। किसी को भी उन्होने अपने धर्म का पालन करने के लिए मजबूर नहीं किया।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles