Monday, October 25, 2021

 

 

 

पैगंबर मोहम्मद (सल्ल) के जन्मदिवस पर मनाया जा रहा ‘इस्लामी एकता सप्ताह’

- Advertisement -
- Advertisement -

हर साल की तरह इस साल भी ईरान के इस्लामी गणराज्य के अंतिम संस्थापक इमाम खुमैनी द्वारा घोषित, इस्लामी एकता सप्ताह पूरी मुस्लिम दुनिया में मनाया जा रहा है। यह पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन की दो तारीखों के बीच आयोजित होता है। जो एक सुन्नी द्वारा तथा दुसरी शिया द्वारा अपनाई जाती है।

इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंग्लैंड द्वारा आयोजित इंटरनेशनल इस्लामिक यूनिटी कॉन्फ्रेंस में, कई शिया और सुन्नी विद्वानों ने दुनिया भर के लोगों से एकता बढ़ाने के लिए विभिन्न इस्लामिक संप्रदायों के बीच एकता के महत्व पर जोर दिया, जिससे मुसलमानों में बढ़ती नफरत और डर पैदा हुआ।

वक्ताओं ने मुख्य धारा के पश्चिमी मीडिया की जटिलता पर भी चर्चा की, जिसमें मदद करने के लिए तकफिरी के आतंकवादियों ने नफरत का संदेश फैलाने और सदस्यों को भर्ती करने में मदद की।

इस बार इस्लामी एकता सप्ताह ऐसे समय में मनाया जा रहा है जब पूरी दुनिया में पैगंबर मोहम्मद (सल्ल) के अपमान को लेकर फ्रांस के विरुद्ध तीखा गुस्सा है। मुस्लिम देशों में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन हो रहे है। इसके साथ ही फ्रांसीसी उत्पादों का भी बहिष्कार किया जा रहा है।

एक ऐसी दुनिया में जहां मुस्लिम दुनिया के अंदर और बाहर बुराई की ताकतें संप्रदायवाद, विभाजन और असहमति की लपटों को हवा दे रही हैं, इस तरह के आयोजन एक उम्मीद की किरण हैं कि मुस्लिम उमा के सदस्यों के बीच एकता मजबूर करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles