Friday, June 18, 2021

 

 

 

ICYF के विश्व शिखर सम्मेलन में दुनिया भर से मुस्लिम महिलाएं होगी एकजुट

- Advertisement -
- Advertisement -

इस्लामिक कोऑपरेशन यूथ फ़ोरम (ICYF), जो दुनिया भर के 56 इस्लामिक देशों में 18-35 वर्ष के 600 मिलियन से अधिक युवाओं के साथ काम करता है, “यंग मुस्लिम वुमेन समिट” का आयोजन कर रहा है। जिसमे 6 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच दुनिया भर की सफल मुस्लिम महिलाएं एकजुट होगी।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह, जो 6 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) यूथ फोरम के ढांचे के भीतर आयोजित किया जाएगा। जिसमे तुर्की के विदेश मंत्री Mevlüt Çavuşoğlu भी शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन 21 वीं सदी की बढ़ती शक्ति के रूप में महिलाओं के विषय के साथ आयोजित किया जाएगा।

प्रतिभागियों में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता तवक्कुल कर्मन, यमनी कार्यकर्ता अला सलाह, सूडान क्रांति की प्रतीक मोना दीब, मुस्लिम इंजीनियर आयशे यूसुफी, “लाओ हमारी लड़कियां लाओ” आंदोलन से जुड़ी नाइजीरियाई कार्यकर्ता शामिल भी हैं।

कनाडा की पहली हिजाब पहनने वाली टीवी होस्ट गिनेला मस्सा, ईरान की पहली महिला ट्रायथलॉन एथलीट शिरीन गरामी, ग्रेट ब्रिटेन की मुस्लिम काउंसिल की पहली महिला नेता, ज़ारा मुममद, बेल्कीस अब्दुलादिर, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में हिजाब और बास्केटबॉल के साथ बास्केटबॉल खेलती हैं, भी हिस्सा लेंगी।

“आईसीवाईएफ” की स्थापना 2004 में 56 सदस्य देशों में लगभग 600 मिलियन युवा लोगों के हित में तुर्की की अगुवाई में की गई थी। यह संगठन आर्थिक विकास, शिक्षा, इस्लामिक संस्कृति और विरासत के बारे में युवाओं की जागरूकता बढ़ाने और उनके बीच संवाद स्थापित करने के लिए काम करता है।

शिखर सम्मेलन में ICYF के अध्यक्ष ताहा अहान ने कहा, इस शिखर सम्मेलन में, हम उन सभी युवतियों को एक साथ लाएँगे जिन्होंने दुनिया भर से खेल, कला से लेकर राजनीति, विज्ञान तक सभी क्षेत्रों में प्रथम स्थान हासिल किया है। शिखर सम्मेलन का पहला दिन ECOSOC युवाओं के साथ होगा। फोरम, जो युवाओं की भलाई को प्रभावित करने वाली चुनौतियों के समाधान पर बातचीत के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करेगा और इस आयोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles