उत्तरी अमेरिका की रहने वाली 24 वर्षीय शायमा इस्माइल इन दिनों इस्ल्मोफ़ोबिया के खिलाफ एक बड़ा चेहरा बन चुकी है। दरअसल उनकी एक तस्वीर ने मुस्लिम विरोधियों के प्रदर्शन पर पानी फेर दिया।

दरअसल, शनिवार को वह जब इस्लामिक सर्किल के कन्वेंशन जा रही थीं तो उन्होंने इमारत के बाहर कुछ लोगों को मुस्लिम समुदाय के खिलाफ प्रदर्शन करते देखा। इस दौरान विरोध-प्रदर्शन कर रहे ईसाइयों के हाथ में कुछ बोर्ड थे जिनमें ‘जीसस ही एकमात्र रास्ता है’ और ‘इस्लाम खून और हत्या का धर्म है’ जैसे संदेश लिखे हुए थे।

बिहैवेरियल थेरेपिस्ट के तौर पर काम करने वाली शायमा का भी ध्यान उस भीड़ की तरफ गया। इसके बाद शायमा ने जो किया, उसे पूरी दुनिया भर में वाहवाही मिल रही है। शायमा ने गुस्सा दिखाने के बजाय एक बड़ी सी मुस्कान के साथ उन प्रदर्शनकारियों के सामने फोटो खींची।

बजफील्ड से बातचीत में शायमा ने बताया, “अधिकतर लोग परेशान थे और उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि उनकी मौजूदगी को किस तरह से लें। कुछ युवा दुखी थे और कुछ उन लोगों के पास जाने की कोशिश कर रहे थे। कन्वेंशन में जाने के बाद मैंने सोचा कि क्यों ना एक लाउडस्पीकर होता जिससे उन नफरत करने वालों को पता चल सकता कि हम अपने मोहम्मद पैगंबर के बारे में क्या खूबसूरत चीजें सीख रहे हैं। मैं खुद में ही सोचती रहीं।”

उन्होंने बताया, कन्वेंशन से बाहर निकालने के बाद मैंने उन प्रदर्शनकारियों को वहीं पाया, तब मैंने एक फोटो लेने का फैसला किया। मेरा चेहरा ईमानदारी से चमक उठा जब मैंने उन्हें वहां देखा। मैंने अपनी दोस्त जमीला से कहा, देखो वे वहां हैं, क्या तुम एक फोटो ले सकती हो? वे अपनी नफरत भरी स्पीच चिल्लाते रहे लेकिन मैं चलती रही। मैंने पुलिस अधिकारी से कहा कि क्या मैं उन प्रदर्शनकारियों के सामने खड़ी हो सकती हूं। अधिकारी ने मना कर दिया और उस पल मैं अपने अंदर सबसे बड़ा विद्रोही महसूस कर रही थी।

इस्माइल ने आगे कहा, मैं फोटो में इतना ज्यादा मुस्कुराई कि वह शख्स मेरी तरफ देखकर भाषण देने लगा। वह कहने लगा कि तुम्हारा चेहरा ढका होना चाहिए। इन सबसे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ा। इस्माइल ने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा, 21 अप्रैल, मैं कट्टरता के चेहरे पर मुस्कुराई और एक बड़ी उपलब्धि का भाव लेकर चली आई।

इस्माइल की इस तस्वीर को इंस्टाग्राम पर 146 हजार लाइक्स और ट्विटर पर करीब 1.75 लाख लाइक्स मिल चुके हैं। उनके ट्वीट को 50,000 बार रिट्वीट किया जा चुका है।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें