Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

‘सुनियोजित’ ट्रक हमले में मुस्लिम परिवार चार लोगों की मौत, ट्रूडो बोले – इस्लामोफोबिया के लिए कोई जगह नहीं

- Advertisement -
- Advertisement -

लंदन पुलिस ने सोमवार को कहा कि एक कनाडाई मुस्लिम परिवार के चार सदस्यों की एक युवक ने अपने पिकअप ट्रक में कुचलने कर हत्या कर दी। आरोपी व्यक्ति ने नफरत से प्रेरित होकर उन्हे अपने हमले में निशाना बनाया।

ओंटारियो में पुलिस ने गवाहों का हवाला देते हुए कहा कि 20 वर्षीय नथानिएल वेल्टमैन ने रविवार को अपने वाहन से परिवार के पांच सदस्यों को मारा, जिनकी उम्र 9 से 74 के बीच थी। लंदन के रहने वाले वेल्टमैन जिसे इस घटना के बाद गिरफ्तार किया गया। पर फर्स्ट-डिग्री हत्या के चार और हत्या के प्रयास के एक मामले का आरोप लगाया गया है।

सोमवार को रिमांड पर लेने के बाद गुरुवार को उसे वापस कोर्ट में पेश किया गया है। लंदन पुलिस विभाग के डिटेक्टिव सुपरिंटेंडेंट पॉल वाइट ने संवाददाताओं से कहा, “इस बात के सबूत हैं कि यह एक सुनियोजित, पूर्व नियोजित कृत्य था, जो नफरत से प्रेरित था।”

वेइट ने कहा, “हम मानते हैं कि पीड़ितों को उनके मुसलमान होने के कारण लक्षित किया गया था।” उन्होंने कहा कि लंदन में पुलिस – टोरंटो के दक्षिण-पश्चिम में 200 किलोमीटर (120 मील) – रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और अभियोजकों के साथ संभावित रूप से आतंकवाद के आरोप दर्ज करने के बारे में परामर्श कर रही।

पुलिस ने कहा कि संदिग्ध का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और वह घृणा करने वाले समूह का सदस्य नहीं है। पुलिस ने कहा कि उसे बिना किसी घटना के मॉल की पार्किंग में बॉडी-आर्मर-टाइप बनियान पहने गिरफ्तार किया गया था। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उसका कोई सहयोगी था।

पुलिस ने अभी तक पीड़ितों के नाम जारी नहीं किए हैं, लेकिन लंदन फ्री प्रेस ने कहा कि मृतकों में 46 वर्षीय सैयद अफजल, उनकी पत्नी मदीहा सलमान, 44 और उनकी 15 वर्षीय बेटी युमना अफजाल शामिल हैं। सैयद अफज़ल की 74 वर्षीय मां, जिनके नाम की अभी पुष्टि नहीं हुई है, की भी मृत्यु हो गई। उनका 9 साल का बेटा फ़ैज़ अफ़ज़ल गंभीर लेकिन गैर-जानलेवा चोटों के साथ अस्पताल में है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिवार करीब 14 साल पहले पाकिस्तान से आकर बसा था। 2017 में क्यूबेक सिटी मस्जिद के छह सदस्यों की हत्या के बाद से कनाडा के मुसलमानों के खिलाफ यह सबसे बुरा हमला था। लंदन के मेयर एड होल्डर ने कहा कि यह उनके शहर में अब तक की सबसे बड़ी सामूहिक हत्या थी।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्विटर पर कहा कि वह इस खबर से “भयभीत” हैं, यह कहते हुए कि “इस्लामोफोबिया का हमारे किसी भी समुदाय में कोई स्थान नहीं है। यह नफरत कपटी और घृणित है – और इसे रोकना चाहिए।” ओंटारियो के प्रीमियर डग फोर्ड ने ट्वीट किया कि “घृणा के भयानक कृत्य के लिए न्याय मिलना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles