Saturday, July 31, 2021

 

 

 

कश्मीर पर मुस्लिम देशों से मिला इमरान खान को मशवरा, लेकिन मानने से……

- Advertisement -
- Advertisement -

जम्मू और कश्मीर से 370 के हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम मोदी के खिलाफ तल्ख भाषा में मोर्चा खोला हुआ है। वह मोदी के खिलाफ हर मंच का इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन उन्हे कामयाबी नहीं मिल पाई है।

इसी बीच एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खबर दी है कि तीन सितंबर को सऊदी अरब के उप विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन अल नाहयान इस्लामाबाद दौरे पर अपने नेतृत्व और कुछ अन्य शक्तिशाली देशों की ओर से संदेश लेकर आए थे। उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि वह भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करे।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के एक अधिकारी ने बताया, ‘ बातचीत बेहद गोपनीय थी और विदेश मंत्रालय के केवल शीर्ष अधिकारियों को ही उन बैठकों में जाने दिया गया।’ रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब और यूएई के राजनयिकों ने यह इच्छा जताई है कि पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव कम करने के लिए वे भूमिका निभाना चाहते हैं। इनमें से एक प्रस्ताव दोनों देशों के बीच पर्दे के पीछे से बातचीत का भी था।

मध्यस्थों ने यह इच्छा जताई कि कश्मीर में कुछ पाबंदियों में ढील देने के लिए वह भारत को राजी करना चाहते हैं, साथ ही हालांकि इमरान खान ने उनके अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया और साफ किया कि वह भारत के साथ पारंपरिक कूटनीति तभी करेगा जब नयी दिल्ली कुछ शर्तों पर राजी हो जाए।

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने अपने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हालात को सामान्य करने की खातिर भारत के साथ पर्दे के पीछे से कोई कूटनीतिक बातचीत नहीं की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles