Monday, July 26, 2021

 

 

 

OIC ने ग्रीस से शरणार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा

- Advertisement -
- Advertisement -

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने आग्रह किया कि ग्रीस की सीमाओं पर शरण चाहने वालों की सुरक्षा मानव अधिकारों पर कानूनों के अनुरूप सुनिश्चित की जानी चाहिए।

ओआईसी के मानवाधिकार आयोग के एक बयान में कहा गया है कि यूनानी अधिकारियों की घोषणाओं को शरण देने वाले मानवाधिकारों और यूरोपीय संघ के कानूनों का उल्लंघन माना जाएगा। मानवाधिकार अनुच्छेद 14 के सार्वभौमिक घोषणा का उल्लेख करते हुए, बयान में कहा गया, “सभी को उत्पीड़न से अन्य देशों में शरण लेने का अधिकार है।”

आयोग ने 2 मार्च, 2020 को यू.एन. शरणार्थियों के उच्चायोग के बयान का समर्थन किया, जो राज्यों को शरण चाहने वालों द्वारा आवेदनों को निलंबित नहीं करने का आह्वान करता है, जो यू.एन. 1951 के शरणार्थी सम्मेलन के अनुसार संरक्षण में हैं। “

“राज्यों की भी जिम्मेदारी है कि वे शरण चाहने वालों के बीच धार्मिक विचारों के आधार पर भेदभाव न करें। लंबे समय में शरण चाहने वालों के संकट को हल करने का एकमात्र तरीका मानवाधिकार कानून का सम्मान करना है। बयान में कहा गया, हम ओआईसी देशों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को शरण चाहने वालों का समर्थन करने और उनके लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

OIC के मानवाधिकार आयोग में 18 देशों के सदस्य हैं, जिनमें न्याय मंत्रालय के मानव अधिकार प्रभाग Hacı Ali Açıkgül शामिल हैं। पिछले महीने के अंत में, तुर्की ने घोषणा की कि वह अब शरणार्थियों को यूरोप से समुद्र पार करने पर प्रतिबंध लगाने से रोक नहीं पाएगा, क्योंकि यह समुद्र के पार करने से भी खतरनाक है।

तुर्की ने शिकायत की कि यूरोपीय संघ प्रवासियों पर 2016 के समझौते के तहत अपनी वादों को निभाने में विफल रहा। तुर्की ने सीमा पर शरण चाहने वालों के प्रति ग्रीक अधिकारियों की क्रूरता की भी आलोचना की। तुर्की, जो पहले से ही दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में लगभग 4 मिलियन सीरियाई प्रवासियों की मेजबानी करता है, ने कहा है कि वह अब और शरणार्थियों को नहीं रख सकता।

बशर असद शासन और इदलिब में उसके सहयोगियों द्वारा किए गए हमलों को देखते हुए सीरिया की और से बड़े पैमाने पर शरणार्थी तुर्की की सीमा में प्रवेश कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles