नीदरलैंड के एम्स्टर्डम में पहली बार लाउडस्पीकर पर अज़ान हुई। ब्लू मस्जिद में मूल रूप से पिछले शुक्रवार को अजान की योजना बनाई गई थी, लेकिन अज्ञात व्यक्तियों द्वारा ऑडियो सिस्टम की केबल काट दिया गया था।

इस दौरान मस्जिद-जाने वाले और स्थानीय लोग बाहर खड़े रहे और उन्होने अपने सेलफोन पर भावनात्मक क्षण को रिकॉर्ड किया। मस्जिद के प्रवक्ता नूरदीन वाइल्डमैन ने अनादोलु एजेंसी को बताया कि वे देरी के बावजूद बोलने वालों के बारे में अजान की बात सुनकर खुश और सम्मानित महसूस कर रहे थे।

यह कहते हुए कि नीदरलैंड में 7% मस्जिदें वर्षों से अजान हो रही हैं, वाइल्डमैन ने कहा कि यह राजधानी शहर के लिए पहली बार था। “स्थानीय लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ हैं। कुछ लोग इसकी आलोचना करते हैं लेकिन सामान्य तौर पर प्रतिक्रियाएं सकारात्मक होती हैं।

एक स्थानीय उर्सुला वैन स्प्रोन्सेन ने कहा कि वह पहली बार मस्जिद में अजान सुननेआई थी और यह अच्छा लग रहा था। नीदरलैंड में जहां संविधान द्वारा धर्म की स्वतंत्रता की रक्षा की जाती है, यह सभी धर्मों को अपने विश्वासियों को 1980 में विनियमित कानून द्वारा पूजा करने की अनुमति है।

कानून के तहत, नगरपालिका पालन की अवधि और मात्रा को सीमित कर सकती है, लेकिन इसे प्रतिबंधित नहीं कर सकती है। नीदरलैंड भर में लगभग 500 मस्जिदें हैं।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन