muhetram aras

बर्लिन : जर्मनी में पहली बार किसी मुस्लिम महिला को स्पीकर बनाया गया है। ग्रीन पार्टी की ‘मुहेतरम अरास’  जर्मनी के बाडेन वुर्टेमबर्ग को संसद में स्पीकर का महत्वपूर्ण पद दिया गया है. अधिकतर लोगो की पसंद रही अरास ने प्रवासियों का विरोध करने वाले दल AFD के प्रत्याक्षी को भारी मतों के अंतर से हराया.

अपने अध्यक्ष बनने के बाद आरास का कहना है कि, ” आज हम ने इतिहास रच दी है, मेरी सफलता सहन, और सफल सामाजिक एकीकरण का संदेश देती है। ” आरास ने इस प्रतिबद्धता को दोहराया भी उसने कहा वह राज्य विधानसभा में एक सुखद और निष्पक्ष वातावरण की मिसाल कायम करेंगी।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

कौन है अरास?

अरास मूल रूप से तुर्की से सम्बंधित है जब वो छोटी थी तब अपने माता पिता के साथ जर्मनी आकर आ गयी थी। आरास ने अर्थशास्त्र की पढ़ाई की जिसके बाद उन्होंने बाद में अपनी एक टेक्स फर्म बनाई थी। आरास का राजनीतिक कैरियर सन 1992 से शुरू हुआ जब उन्होंने ग्रीन पार्टी के लिए एक स्थानीय पार्षद के चुनाव में भाग लिया। स्थानीय स्तर पर राजनीति शुरू करने वाली यह तुर्की मूल की मुस्लिम महिला बाद में ग्रीन पार्टी के प्रमुख नेता के रूप में सामने आईं।

संसद में पहले दिन मिली भरपूर इज्ज़त, सभी दलों ने खड़े होकर बजायी तालियाँ

मीडिया की खबर के अनुसार जब अरास ने अपना पहला सत्र शुरू किया तो उनकी इज्ज़त में सभी दलों के मेंबर्स ने खड़े होकर तालियाँ बजायी.जबकि उनकी प्रतिद्वांधी पार्टी AFD ने सदस्यों ने ऐसा करने से दूरी बनाये रखी.