Friday, July 23, 2021

 

 

 

ईरान ने लॉकडाउन में दी ढील, 132 शहरों में मस्जिदों को खोला गया

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित खाड़ी देश ईरान में कम जोखिम वाले शहरों एवं कस्बों में रमजान के दौरान लॉकडाउन में ढ़ील देते हुए मस्जिदों को फिर से खोलने तथा जुमे की नमाज अदा करने का फैसला किया गया है।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने एलान किया है कि सोमवार से कम जोखिम वाले 132 शहरों में मस्जिदें खोल दी जाएंगी और पांचों वक्त की नमाज अदा की जाएगी। अब इन शहरों की मस्जिदों में जुमे की नमाज भी अदा की जाएगी।

उन्होने कहा, “आज हमने तय किया है कि व्हाइट श्रेणी से संबंधित 132 शहरों और कस्बों में, जहां स्थिति कम खतरनाक है, वहां कल से मस्जिदें खुलेंगी और चिकित्सा नियमों के अनुपालन के साथ जुमे की नमाज अदा की जाएगी।” देश में काेरोना से प्रभावित इलाकों को तीन जोन रेड, येलो और व्हाईट जोन में बांटा गया है।

बता दें कि फरवरी के आखिरी सप्ताह में सबसे पहले ईरान ने ही जुमे की नमाज मस्जिदों में न अदा किए जाने का एलान किया था। ईरान में 6,203 लोगों की संक्रमण से मौ’त हो चुकी है, जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 97,424 पहुंच चुकी है। हालांकि अब नए मामलों की रफ्तार की गति कम हो गई है।

फिलहाल स्कूल और विश्वविद्यालय को बंद रखा गया था और सांस्कृतिक और खेल समारोहों पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है, हालांकि रूहानी ने कहा कि कुछ स्कूलों को जल्द ही फिर से खोलने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles